Online Business Idea : अपने स्मार्ट फोन को काम पर लगायें, फोटो खेंच कर पैसे कमायें

दोस्तों आज के समय में लगभग हर एक व्यक्ति के पास उसका स्मार्टफोन है. आज जितने भी स्मार्टफोन बाजार में आपको मिल रहे हैं, वह बेहतर कैमरा क्वालिटी के साथ आ रहे हैं. ऐसे में अगर आपको फोटोग्राफी करना पसंद है, तो आप इस क्षेत्र में आसानी से घर बैठे ही मात्र अपने मोबाइल से फोटो खींचकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं. आज के समय में जो आपके पास स्मार्टफोन है उसके जरिए आप हजारों रास्ते से ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं. इस लेख में आप सभी लोगों को फोटोग्राफी से पैसे कैसे कमाए जाते हैं, इस विषय से संबंधित संपूर्ण रूप से जानकारी हम प्रदान करने वाले हैं. यदि आप जानना चाहते हैं, कि फोटोग्राफी के जरिए पैसे कैसे कमाए, तो हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़ें.

smartphone mobile photography ideas in hindi

मोबाइल फोन से फोटो खींच कर पैसे कमाने का तरीका

आज के समय में जो आपके पास एक स्मार्टफोन है, वह काफी यूज़फुल है. आप अपने स्मार्टफोन के जरिए आसानी से फोटो खींचकर घर बैठे ही पैसे कमा सकते हैं. यदि आपको तरह-तरह की फोटो खींचना पसंद है, तो आप अपने स्मार्टफोन का प्रयोग करके घर बैठे ही फोटोग्राफी करके पैसे कमा सकते हैं. स्मार्टफोन के जरिए फोटोग्राफी करके ऑनलाइन पैसे कमाने के निम्नलिखित रास्ते यहाँ बताए गए हैं.

आटा चक्की का व्यापार : गांव में रहकर शुरू करें यह बिज़नेस, देगा हजारों रूपये की कमाई प्रतिमाह

वेबसाइट को फोटो बेचना

आज के समय में आप लोगों को ऑनलाइन बहुत सी ऐसी वेबसाइट मिल जाएंगी, जो ऑनलाइन फोटोग्राफी का पैसा पेमेंट करती है. मतलब कि यदि आप फोटो खींचने के शौकीन हैं और आपको अलग-अलग एवं नए-नए तरीकों से फोटो खींचना पसंद है, तो आप अपने केवल स्मार्टफोन के जरिए ही फोटो खींचकर इन वेबसाइटों पर अपने द्वारा बताए गए दाम पर बेच सकते हैं. यह वेबसाइट आपसे फोटो लेकर इसके बदले में आपको पैसे देते हैं, जिससे आपकी कमाई होती है.

वेबसाइट के द्वारा फोटो खरीदने का कारण

छोटी मोटी कंपनियां गूगल के ही डेटाबेस से कॉपीराइट या फिर परमिशन लेकर फोटो को अपने उद्देश्य में इस्तेमाल कर लेती हैं. यदि कोई भी छोटी मोटी कंपनियां गूगल से फोटो को डाउनलोड करके इस्तेमाल करती है, तो इससे किसी को भी ज्यादा फर्क नहीं पड़ता. मगर बड़ी-बड़ी कंपनियां यदि इस प्रकार का कार्य करेंगे, तो उनके ऊपर कानूनी कार्यवाही हो सकती है और कानूनी कार्रवाई होने के बाद उन पर कड़ा जुर्माना भी लग सकता है. यही कारण है, कि सभी बड़ी कंपनियां ऑनलाइन पोर्टल बेचने वाले लोगों के साथ संपर्क करके उनका फोटो खरीदते हैं और उन्हें इसके बदले में पैसे देती हैं. इससे वे किसी भी प्रकार के कानूनी झंझट में फंसने से बच जाती हैं.

दिवाली बिजनेस आईडिया – छोटे बड़े हर शहर में होती हैं इस बिज़नेस की डिमांड, और कमाई होती है लाखों में, जानें क्या है यह व्यापार

इस तरह की फोटो खींचकर आप पैसे कमा सकते हैं

ऐसी वेबसाइटों को केवल नेचुरल या फिर ऐसे पिक्चर की आवश्यकता होती है, जो बिल्कुल भिन्न और आकर्षित दिखने वाला हो. चलिए जानते हैं, कि किस किस प्रकार की फोटो को आप अपने मोबाइल से खींच कर ऑनलाइन बेच सकते हैं.

  • प्राकृतिक से संबंधित आप फोटो खींच कर बेच सकते हैं, जैसे कि :- आकर्षक दिखने वाले पेड़ और पौधे, जंगल, नदी, झरना, पहाड़ समुद्र आदि जैसे प्राकृतिक दृश्य.
  • आप किसी भी गली-मोहल्ले, सड़क या फिर गलियों का भी आकर्षित फोटो खींच सकते हैं.
  • आप वाहनों की फोटो खींच सकते हैं, जैसे कि :- टू व्हीलर, फोर व्हीलर, ट्रेन, बस, जहाज आदि.
  • आप खेतों में काम करने वाले किसान व्यक्तियों एवं महिलाओं का फोटो खींच सकते हैं.

ध्यान दें :- यदि आपको लगता है, कि यह फोटो आपके काम में आ सकती है और आप उसे एक बेहतरीन ढंग से खींचकर प्रस्तुत कर सकते हैं, तो आप उन सभी चीजों का जो लीगल है, फोटो खींचकर ऑनलाइन वेबसाइटों पर बेच सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं.

फोटो खींचते समय ध्यान रखने वाली बातें

  • आप जो फोटो ऑनलाइन बेचना चाहते हैं, उसे आपको अपने फोन से ही खींचना है, क्योंकि ऐसे में आप कॉपीराइट जैसे झंझट से बच सकते हैं.
  • आप जिस वेबसाइट पर अपना फोटो बेचने वाले हैं, उस वेबसाइट के सारे शर्त और नियम अवश्य पढ़ें, तभी आप अपने फोटो को वहां पर ऑनलाइन बेचें.
  • फोटो खींचते समय आपको अपने बैकग्राउंड और फुल लाइट पर भी ध्यान देना है, जहां पर अच्छा प्रकाश आ रहा है, वहां पर पिक्चर की क्वालिटी काफी अच्छी आती है, इसलिए इस चीज का ध्यान रखें.
  • आपका फोटो जो आप बेचना चाहते हैं, वह कहीं से भी चोरी किया नहीं होना चाहिए और उसका सारा कॉपीराइट आप के स्वामित्व में होना आवश्यक है.

घर के मसालें बनाने का बिज़नेस होता हैं काफी फायदेमंद, जिसे घर से शुरू करके अधिक लाभ कमा सकते हैं.

इन वेबसाइटों में भेज सकते हैं अपनी खींची हुई फोटोस

  • Shutterstock :- फोटो खरीदने एवं बेचने की अगर बारी आती है, तो यह वेबसाइट सबसे टॉप पर आती है. यह अब तक 250 मिलियन से भी अधिक फोटो अपने उपभोक्ताओं को ऑनलाइन बेच चुकी है. आप इस वेबसाइट पर एक अच्छी क्वालिटी वाले फोटो को करीब 5 से 10 डॉलर की कीमत में बेच सकते हैं.
  • 123RF :- आज के समय में यह एक ऐसी दूसरे वेबसाइट है, जो ऑनलाइन फोटो को खरीदती एवं बेचती है. इस वेबसाइट से बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने इस्तेमाल के लिए फोटो खरीदती हैं और आप यहां पर अपने द्वारा खींचे गए क्वालिटी के फोटो को बेच सकते हैं.
  • Adobe stock images :- यह सबसे बड़ी ऐसी वेबसाइट है, जो अच्छे रेजोल्यूशन एवं क्वालिटी वाले फोटो को खरीदने एवं बेचने का कार्य करती हैं. आज के समय में इस वेबसाइट के बहुत बड़े बड़े उपभोक्ता और ग्राहक मौजूद हैं. यदि आप इस वेबसाइट पर अपना कोई भी बेहतर क्वालिटी वाला फोटो बेचते हैं, तो आपको यहां से कम से कम 33% तक का मूल्य आपके फोटो पर मिल सकता है.
  • Istockphoto :- इस वेबसाइट के जरिए आप यदि अपने द्वारा खींचे गए फोटो को बेचते हैं, तो आप यहां से लगभग अपने फोटो पर 15 से लेकर 45% तक का लाभ कमा सकते हैं.
  • Phonestockphoto :- अगर आप अलग-अलग श्रेणियों के हिसाब से फोटो खींचकर किसी वेबसाइट पर बेचना चाहते हैं, तो यह वेबसाइट आपके लिए बेस्ट है. आप यहां पर अपने द्वारा बेचे गए फोटो से दो प्रकार से पैसे कमा सकते हैं. पहला तरीका आप अपने प्रत्येक फोटो का 10 से 5 डॉलर तक का मूल्य प्राप्त कर सकते हैं, और दूसरा आप अपने फोटो के प्रत्येक खरीद पर उसकी हिस्सेदारी के हिसाब से पैसा कमा सकते हैं.
  • Smugmag :- यह एक ऐसी वेबसाइट है, जहां पर आप अपने फोटो का दाम खुद सुनिश्चित कर सकते हैं और इसके लिए आपको इस वेबसाइट का प्रीमियम प्रतिमाह वाला प्लान खरीदना होगा. इसके प्रीमियम प्लान को खरीदने के लिए आपको हर महीने लगभग 50 डालर का निवेश करना होगा. इसके बाद आप पूरे महीने अपने मनचाहे प्राइस में अपना कोई भी क्वालिटी वाला फोटो बेच सकते हैं. इसके अतिरिक्त आपके द्वारा खींचे गए फोटो को खरीदने के लिए 85% तक का भुगतान करने के लिए तैयार रहती है.
  • Shutterpoint :- इस वेबसाइट पर भी आप अपने द्वारा खींचे गए क्वालिटी और आकर्षक दिखने वाले फोटो को बेच सकते हैं. यदि आप अपना कोई भी फोटो यहां पर बेचते हैं, तो इसके बदले में आपको प्रति फोटो के हिसाब से एक हजार रुपए फोटो को बेचने वाले व्यक्ति को प्रदान किए जाते हैं.
  • Animals Animals :- यदि आपको जानवरों की फोटो खींचना पसंद है और आप आकर्षित दिखने वाले जानवरों की फोटो खींचते हैं, तो ऐसे में आप इस वेबसाइट पर आसानी से अपने द्वारा खींचे गए जानवरों की फोटो को बेच सकते हैं. इसमें यदि आप किसी भी फोटो को बेचते हैं, तो यह वेबसाइट आपको प्रति फोटो का 50% देने को तैयार रहती.
  • Stockfood :- इस वेबसाइट के जरिए भी आसानी से फोटो बेचा जा सकता है और अपने फोटो के बदले में अच्छे से पैसे भी कमाए जा सकते हैं.

पोहा बनाने के बिज़नेस की शुरूआत करके आप भी बन सकते हैं लखपति, ऐसे करना होगा यह बिज़नेस.

वेबसाइड्स में फोटो बेचने का तरीका

  • यदि हमें अपने फोटो को किसी भी प्रकार के ऑनलाइन खरीदारी करने वाले वेबसाइट पर बेचना है, तो सबसे पहले हमें इस वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाना है और खुद को रजिस्टर्ड करना है.
  • जिसकी वेबसाइट पर आप अपना अकाउंट बना रहे हो, उस वेबसाइट पर सबसे पहले उसके द्वारा निर्धारित की गई शर्त एवं नियमों को अवश्य पढ़ें. सभी सर्तों एवं नियमों को पढ़ने के बाद यदि आपको लगता है, कि आप इनके शर्त पर काम कर सकते हैं, तो आप यहां पर अपनी फोटो को अपलोड कर सकते हैं.
  • जब आप यहां पर अपना फोटो अपलोड कर देते हैं, तब यह वेबसाइट आपके फोटो पर अच्छी तरीके से जांच पड़ताल करती है. जब सभी शर्तों और नियमों के अंतर्गत आपकी फोटो आती है, तब इसे बेचने के लिए आपको अप्रूवल मिल जाता है.
  • अप्रूवल मिल जाने के बाद आपका फोटो बेचने के लिए वेबसाइट अपने स्टॉक में सुरक्षित रख देती है. जब आपका फोटो कोई वेबसाइट से खरीदता है, तब जाकर वेबसाइट आपको निर्धारित किए गए पेमेंट को प्रदान करती है अर्थात ऐसी वेबसाइटें एक मेडिएटर के रूप में कार्य करती हैं.

आप इस प्रकार से धीरे-धीरे ऑनलाइन फोटोग्राफी करके पैसे कमाने लगेंगे और जब आपके पास एक अच्छा अनुभव हो जाएगा तो आप एक अच्छी कमाई ऐसी वेबसाइटों से फोटो को बेचकर करने लगेंगे.

FAQ

Q : मोबाइल से फोटो खींच कर पैसे कैसे कमाए ?

Ans : आप ऑनलाइन फोटो को बेचकर पैसे कमा सकते हैं.

Q : क्या फोटो अपने मोबाइल से ही खींची जानी आवश्यक है ?

Ans : जी बिल्कुल, ऐसा इसलिए क्योंकि इससे किसी भी प्रकार का कॉपीराइट का खतरा नहीं रहता.

Q : कौन सी वेबसाइट ऑनलाइन फोटो खरीदती है ?

Ans : shutterstock, 123rf, Adobe stock images, istockphoto, animals animals आदि.

Q : वेबसाइट में फोटो बेचकर पैसे कब प्राप्त होते हैं ?

Ans : जब कोई भी ग्राहक ऐसी वेबसाइटों से फोटो को खरीदना है, तब जाकर आपको आपके फोटो का दाम प्रदान किया जाता है.

Q : क्या फोटो गूगल से डाउनलोड करके बेच सकते हैं ?

Ans : किसी भी प्रकार का डाउनलोड किया गया फोटो हम यहां पर बेच नहीं सकते हमें ओरिजिनल फोटो को अपने मोबाइल से ही खींचकर बेचना जरूरी है.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published.