Latest Profitable Business : सोशल मीडिया में यदि महारत हासिल की है तो इससे कमा सकते हैं घर बैठे लाखों रूपये

सोशल मीडिया जहां पर सभी लोगों की लाइफ की पूरी जानकारी आपको आसानी से प्राप्त हो जाती है. धीरे धीरे प्रत्येक जनरेशन वह छोटी हो या बड़ी सभी सोशल मीडिया पर दिखाई देने लगे हैं. ऐसे में सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. किसी भी सोशल मीडिया को उठाकर देख लीजिए चाहे वह फेसबुक हो या इंस्टाग्राम सबसे ज्यादा एक्टिव यूजर्स तो हमारे भारत देश में से ही आपको दिखाई देंगे. अधिकतम लोग यहां पर टाइम पास के लिए आते हैं लेकिन आपको बता दें कि इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए काफी सारा पैसा भी कमाया जा सकता है. तो चलिए वे तरीके कौन से है, उन तरीकों को आप तक पहुंचाते हैं.

latest profitable business in hindi

जियो मार्ट की फ्रैंचाइज़ी लेकर कर सकते हैं बेहतरीन कमाई, जानें क्या है प्रक्रिया.

सोशल मीडिया क्या है

सोशल मीडिया एक ऐसा सामाजिक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जहां पर लोग एक देश से दूसरे देश तक लोगों के साथ जुड़ जाते हैं. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की बात करें तो उसमें टि्वटर, फेसबुक के साथ-साथ व्हाट्सएप जैसे बहुत से ऐसे प्लेटफॉर्म है, जहां पर आप आसानी से दुनिया के किसी भी कोने से लोगों के साथ जुड़ सकते हैं. यदि आपके मनपसंद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए हम आपको पैसे कमाने का बेहतरीन मौका भी बताएं तो कैसा रहेगा? तो चलिए बिना देरी किए शुरुआत करते हैं.

सोशल मीडिया से पैसे कमाने की करें शुरुआत

आज के समय में लोग टीवी पर इतने विज्ञापन नहीं देखते जितने सोशल मीडिया पर देख लेते हैं इसीलिए बहुत सारे प्रोडक्ट का विज्ञापन और मार्केटिंग ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए किया जाता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि सबसे ज्यादा प्रोडक्ट एवं सेवाओं का उपयोग ऑनलाइन तरीके से ही किया जाता है. लोग वहां पर चीजें पसंद करते हैं और तुरंत ऑर्डर कर देते हैं, तो आप भी सोशल मीडिया पर एक प्रक्रिया को फॉलो करके आसानी से पैसे कमा सकते हैं. तो चलिए जान लेते हैं उस प्रक्रिया को

  • सबसे पहले ऑनलाइन मार्केटिंग स्ट्रेटजी बना लीजिए.
  • सोशल मीडिया पर प्रेजेंट को मॉनिटर करने के लिए एनालिटिकल टूल्स का उपयोग करें.
  • डाटा प्वाइंट्स को ढूंढें और टारगेटेड ऑडियंस पर रिसर्च करें.
  • सोशल मीडिया के जरिए कैंपेन एवं ऐड चलाएं.
  • ब्रांड बिल्डिंग का काम भी आप कर सकते हैं

कम निवेश में शुरू किये जाने वाले व्यवसाय से आपको अच्छा खासा लाभ प्राप्त हो सकता है जाने बिज़नेस आइडियाज के बारे में.

सोशल मीडिया से पैसे कौन कमा सकता है

यदि आप लंबे समय से सोशल मीडिया के साथ जुड़े हुए हैं, और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़ी सभी प्रकार की परेशानियों को आसानी से हल कर लेते हैं, तो आप इस क्षेत्र में लोगों की मदद भी कर सकते हैं. इसके अलावा यदि आपको राइटिंग का शौक है तो आप ब्लॉग राइटिंग भी कर सकते हैं या फिर मार्केटिंग टूल्स की नॉलेज यदि आपको है तो उससे जुड़े काम भी आप आसानी से कर सकते हैं. इन सभी कामों से जुड़ी आधारभूत जानकारी के लिए आप गूगल की मदद ले सकते हैं.

सोशल मीडिया मैनेजमेंट का कोर्स कराने वाली वेबसाइट

सोशल मीडिया मैनेजमेंट संबंधित प्रशिक्षण के लिए आप नीचे दिए गए वेबसाइट पर जा सकते हैं.

  • Udemy.com
  • Lynda.com
  • Edx.org

यह कुछ ऐसी मशहूर वेबसाइट के नाम है जो आपको सोशल मीडिया मैनेजमेंट का ऑनलाइन कोर्स सिखा सकती हैं, जिनसे जोड़कर आप आसानी से अपना खुद का व्यवसाय ऑनलाइन मीडिया पर प्रारंभ कर सकते हैं.

High Earning Business : अमीर बनने में मदद कर सकते हैं ये 3 बिज़नेस, जानें कौन से हैं वे बिज़नेस.

सोशल मीडिया बिजनेस में लागत

सोशल मीडिया पर बिजनेस करने के लिए सबसे ज्यादा आपको टाइम देने की आवश्यकता है. इसके अलावा आपके पास लैपटॉप और अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए बस घर बैठे इस व्यापार को प्रारंभ कर दीजिए.

सोशल मीडिया में कमाई की संभावना

सोशल मीडिया में आपको काम किस तरह करना है यह तो अब आपको पता लग ही गया. अब बात यह आती है कि आप उस पर काम करके कितना पैसा कमा सकते हैं, तो आपको बता दें कि यहां पर दो तरह की कमाई प्राप्त की जा सकती है पहली फिक्स और दूसरी समय के हिसाब से. फिक्स्ड में आपको कुल काम किए गए घंटों के अनुसार आपको राशि प्राप्त होती है और समय के अनुसार मतलब कितने घंटे आपने काम किया है उसके वैल्यू एडिशन को मिलाकर आप आसानी से 350 रुपए से लेकर 2000 रुपए 1 घंटे में कमा सकते हैं.

Weekend Business Ideas : अतिरिक्त कमाई करना चाहते हैं तो शुरू करें ये बिज़नेस, और जबरदस्त कमाई करें.

सोशल मीडिया के जरिए पैसे कमाने के महत्वपूर्ण टिप्स

  • सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा पैसा यदि आपको कमाना है तो आपको अपने मार्केटिंग स्किल्स को धीरे-धीरे बढ़ाते जाना होगा. क्योंकि जैसे जैसे लोगों की सोच बदलती जा रही है उन्हें अपनी बातों को समझाने में उतनी ही मुश्किल होती है इसलिए आपको बेहतर स्किल्स की आवश्यकता होगी.
  • किसी भी प्रोजेक्ट को लेने से पहले अपनी फीस फिक्स कर ले और मोलभाव करने के बाद एक अच्छी राशि प्राप्त करने की कोशिश करें. क्योंकि आप जिस प्रोजेक्ट पर काम करने जा रहे हैं उसमें बहुत ज्यादा समय लगता है. ऐसे में आप एक प्रोजेक्ट को जितने समय में पूरा करेंगे इतने में आपके पास दूसरे प्रोजेक्ट का काम आ जाएगा और आप पहले को ही पूरा नहीं कर पाएंगे.

सोशल मीडिया के जरिए बेरोजगार लोग भी चाहे वह पढ़े लिखे हैं या नहीं दोनों ही आसानी से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं और उसके लिए आपको घर से बाहर जाकर ना तो इंटरव्यू देने की आवश्यकता है ना ही किसी विशेष प्रशिक्षण को हासिल करने की. तो बिना निवेश के यदि आप दिलचस्पी के साथ कोई काम करना चाहते हैं, तो सोशल मीडिया पर आसानी से हमारे बताए गए व्यवसाय तुरंत शुरू कर सकते हैं.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published.