Small Town Business : छोटे शहर में स्टेशनरी की दुकान शुरू करके आप कमा सकते हैं हजारों रूपये, जानिए कैसे

स्टेशनरी की दुकान कैसे खोलें, आइटम लिस्ट, सामान, निवेश, लाभ, रजिस्ट्रेशन एवं लाइसेंस, मार्केटिंग (Stationery Shop Business in Hindi) (Plan, Investment, Profit Margin, License or Registration)

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं, आजकल शिक्षा के प्रति लोगों में काफी ज्यादा जागरूकता आई है और अब ज्यादातर लड़के, लड़कियां शिक्षा ग्रहण करने के लिए स्कूल और कॉलेजों की तरफ आगे जा रहे हैं. अगर आप चाहे तो इस अवसर का लाभ उठा सकते हैं और अपने क्षेत्र में ही बिल्कुल कम निवेश में स्टेशनरी का व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं और यह व्यापार कहीं पर भी आसानी से चल सकता है. यदि आप भी एकदम कम निवेश में अच्छा मुनाफे दार बिजनेस करना चाहते हैं, तो आप स्टेशनरी की दुकान शुरू कर सकते हैं और आज ही इस लेख में इसी विषय से संबंधित आपको संपूर्ण जानकारी मिलेगी.

stationery shop business in hindi

किराना की दुकान शुरू करके आप कमा सकते हैं हजारों रूपये, जानिए कैसे.

स्टेशनरी का दुकान खोलने के लिए बाजार में रिसर्च (Market Research)

आजकल हर एक जगह पर आपको स्कूल, कॉलेज या फिर कोचिंग सेंटर देखने को मिल जाते हैं, ऐसे में हम आज के समय में इस क्षेत्र में मांग में रहने वाला स्टेशनरी के व्यापार को शुरू कर सकते हैं. आज के समय में शिक्षा से ताल्लुक रखने वाले इस व्यापार की मांग अत्यधिक है और लगभग हर एक क्षेत्र में स्टेशनरी की दुकान आपको आसानी से नहीं मिलती इसलिए इस व्यापार को आप शुरू कर सकते हैं.

स्टेशनरी का व्यापार शुरू करने के लिए स्थान का चयन (Location)

हमें इस व्यापार को शुरू करने के लिए ऐसे स्थान का चयन करना है, जहां पर छात्रों का आवागमन अत्यधिक मात्रा में रहता हो. आपको इस व्यापार को शुरू करने के लिए स्कूल, कॉलेज या फिर विश्वविद्यालय, कोचिंग सेंटर जैसे स्थान का चयन करना आवश्यक है. ऐसे स्थानों पर ही इस व्यापार को शुरू करके कमाई की जा सकती है.

टी – शर्ट प्रिटिंग का बिज़नेस करके आप खुद की ब्रांड बनाकर लाखों की कमाई कर सकते हैं.

स्टेशनरी के व्यापार को शुरू करने के लिए लाइसेंस या पंजीकरण (License and Registration)

इस व्यापार को प्रारंभ करने के लिए हमें वैसे तो किसी भी प्रकार के लाइसेंस या पंजीकरण की आवश्यकता नहीं पड़ती है. आप इस व्यापार को कहीं पर भी आसानी से शुरू कर सकते हैं, परंतु यदि आप चाहते हैं, कि व्यापार को बिना किसी रूकावट के शुरू करें, तो ऐसे में आप अपने नजदीकी अथॉरिटी से अपने व्यापार से संबंधित छोटा लाइसेंस प्राप्त करके इसे आसानी से शुरू कर सकते हैं.

स्टेशनरी की दुकान में क्या-क्या रखें (Item List)

आप इस व्यापार को शुरू करने के लिए इसमें पेन, पेंसिल और रबड़, कट्टर, रफ, पेपर, नोटबुक और जनरल नॉलेज की किताब या फिर किसी विशेष पढ़ाई के लिए तैयारी बुक आदि को अपने स्टेशनरी की दुकान में रखकर इसे शुरू कर सकते हैं.

केवल 50 हजार में शुरू करें स्कूल ड्रेस का बिज़नेस प्रतिदिन होगी 3 से 5 हजार तक की कमाई.

स्टेशनरी की दुकान खोलने के लिए निवेश (Investment)

इस व्यापार में आपको ज्यादा निवेश करना नहीं पड़ता है. आप इसे बहुत ही कम निवेश में शुरू कर सकते हैं और लाभ कमा सकते हैं. इस व्यापार को शुरू करने के लिए आपको मात्र 15 से 20 हजार रुपए का न्यूनतम निवेश करना होगा और आप चाहें तो अपने दुकान की डेकोरेशन में थोड़ा एक्स्ट्रा पैसा लगा सकते हैं या फिर नहीं.

स्टेशनरी की दुकान से लाभ (Profit)

दोस्तों यह एक ऐसा क्षेत्र है, जहां पर किसी भी प्रकार के सामान की बिक्री करने पर हमें अच्छी मार्जिन मिलती है. यदि आपकी दुकान अच्छे से चल जाती है, तो आप हर महीने 40 से 50 हजार रुपए तक की इनकम आसानी से कर सकते हैं.

कम निवेश में शुरू करें फूलों का व्यापार, होगी जबरदस्त कमाई.  

स्टेशनरी की दुकान की मार्केटिंग (Marketing)

आप अपने दुकान की मार्केटिंग करके इसे एक अच्छा शुरूआत प्रदान कर सकते हैं. आप अपने इस व्यवसाय की मार्केटिंग करने के लिए स्कूल, कॉलेज या फिर टेंपलेट या बैनर के सहायता से मार्केटिंग कर सकते हैं. आप स्कूल और कॉलेजों में प्रधानाचार्य से बात करके अपने सारे स्टेशनरी कीवस्तुओं को वहां पर थोड़े सस्ते दाम पर उन्हें उपलब्ध करवा सकते हैं और वह आपको हो सकता है, कि आपके सामान को खरीदने के लिए बड़ा ऑर्डर भी प्रदान करें.

स्टेशनरी के व्यापार में रिस्क (Risk)

यह एक ऐसा व्यापार है जिसकी मांग हर एक क्षेत्र में होती है और आज के समय में लगभग स्टेशनरी से संबंधित दुकानें भी बहुत ही कम जगह पर देखने को मिलती है. इस व्यापार को करने में आपको रिस्क नहीं मिलेगा और आपको केवल मुनाफा ही इस व्यापार में देखने को मिलेगा.

ज्यादा मुनाफा चाहते हैं तो कॉटन की शर्ट का बिज़नेस करें, बंपर कमाई करने का मौका.

आप कम निवेश में यदि किसी भी प्रकार का व्यवसाय करने की सोच रहे हैं, तो आपके लिए स्टेशनरी काव्यापार सबसे ज्यादा सफलता पूर्ण और लाभकारी सिद्ध होगा.

FAQ

Q : लेखन सामग्री के व्यापार को कहां से शुरू करें ?

Ans : लेखन सामग्री के व्यापार को आप कॉलेज, स्कूल या फिर विश्वविद्यालय के आसपास में शुरू कर सकते हैं.

Q : लेखन सामग्री के व्यापार को करने के लिए हमें कितना निवेश करना होगा ?

Ans : इस व्यापार को करने के लिए हमें 15 से लेकर 20 हजार रुपए का निवेश करना होगा.

Q : लेखन सामग्री के व्यापार को करने के लिए क्या हमें लाइसेंस की आवश्यकता पड़ेगी ?

Ans : इस पेपर को करने के लिए हमें लाइसेंस की आवश्यकता नहीं पड़ती, परंतु आप अपने लोकल अथॉरिटी से इसके लिए इजाजत ले सकते हैं.

Q : लेखन सामग्री के व्यापार से हम कितना कमा सकते हैं ?

Ans : इस व्यापार से हम आराम से हर महीने 10 से 15 हजार रुपए की बीच की इनकम कर सकते हैं.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published.