Swadeshi Business : गाय के गोबर से ये 5 उत्पाद बनाकर शुरू करें अपना स्वदेशी बिज़नेस, कम निवेश में होगी ज्यादा कमाई

गाय का गोबर ऐसा उत्पाद है जिससे कई सारे अन्य उपयोगी उत्पाद बनते हैं. जैसे की गोबर की लड़की, गमले, राखी, कंडे और सबसे जरूरी चीज गोबर से वर्मी कंपोज्ड खाद भी बनती हैं. छत्तीसगढ़ सरकार ने तो यही वर्मी कंपोज्ड खाद का निर्माण करने के लिए किसानों से गोबर खरीदने की एक योजना जिसका नाम ‘गोधन न्याय योजना’ हैं की शुरुआत भी की है. यदि आपके पास भी गाय है तो आप उसके गोबर को फेके बिना उससे विभिन्न उत्पाद का निर्माण कर इसका बिज़नेस करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. यह एक स्वदेशी बिज़नेस है जोकि अन्य किसी देश में आपको देखने नहीं मिलेगा. लेकिन इससे फायदा बहुत होगा. इस बिज़नेस में आपको ज्यादा कुछ निवेश करने की भी आवश्यकता नहीं है. आइये जानते हैं गाय का गोबर आपके लिए कितना लाभकारी है.

swadeshi Business ideas in hindi

श्रमिक या मजदूर शुरू करें ये बिज़नेस होगी बेहतरीन कमाई.

गाय के गोबर से बनने वाले उत्पाद का व्यवसाय   

इस लेख में हम आपको उन उत्पादों की जानकारी दे रहे हैं जिसे आप गाय के गोबर से बनाकर उसका व्यवसाय शुरू कर सकते हैं –

गोबर के गमले का व्यवसाय :-

आपने अक्सर बाजार में मिट्टी या सीमेंट से बने गमले या फ्लावर पॉट देखे होंगे, जिसमें लोग मिट्टी एवं खाद डालकर छोटे – छोटे पौधे लगाते हैं. लेकिन क्या आपको बता हैं ये गमले गाय के गोबर से भी बनाये जा सकते हैं. इससे आपके पौधों के ख़राब होने के चांसेस कम होते हैं, और पौधों की वृद्धि अच्छी होती है. बाजार में गमले काफी बिकते हैं यदि आप गोबर से बने गमले बेचेंगे, तो इससे आपको बहुत मुनाफा मिल सकता है. यदि आपके पास पहले से गाय हैं, तो इसमें आपको कुछ निवेश करने की भी आवश्यकता नहीं है.

गोबर के कंडे या केक का व्यवसाय :-

गोबर के कंडे या केक का इस्तेमाल पूजा पाठ या आग चलाने के लिए बहुत लोग करते हैं. इसे कई लोग बाजार से खरीदते भी है. तो क्यों ना आप गाय के गोबर से कंडे या केक बनाकर बाजार में बेचें और अपना व्यवसाय शुरू करें. इससे आपकी अच्छी आमदनी हो सकती है. यह बिज़नेस पूजा पाठ एवं त्योहारों के सीजन में सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है. क्योंकि इसी समय इसकी बहुत आवश्यकता होती है.

Rural Business Ideas – गांव के लोगों के लिए बड़े मुनाफे वाले हैं ये बिज़नेस, शुरू करके कर सकते हैं जबरदस्त कमाई.

गोबर की मच्छर मार अगरबत्ती :-

हमारे देश में मच्छर बहुत अधिक हैं. ऐसे में लोग बाजार से मच्छर मार हर्बल अगरबत्ती खरीदते हैं. यह खासकर छोटे शहर या गांव के लोग ज्यादातर उपयोग करते हैं. यदि आप गोबर से बनी मच्छर मार अगरबत्ती बनाते हैं और इसे बाजार में बेचते हैं तो इससे कितना फायदा आपको मिलेगा आप सोच भी नहीं सकते है. आप अगरबत्ती बनाकर इसके छोटे – छोटे पैकेट बना लें और इसे बाजार में बेचें, तो इससे आपको कम से कम हजार रूपये प्रतिदिन की आमदनी मिल जाएगी. यह नुकसानदायक भी नहीं होती है.

गोबर की राखी :-

भाई बहनों के त्यौहार रक्षाबंधन में बहनें अपने भाइयों को राखी बांधती हैं. अब राखियों की बात कर रहे हैं तो आपको बता दें कि राखियां कई तरह से बनती है जैसे रेशम के धागे से, चाइनीज लाइट वाली राखी आदि. इसी तरह से गोबर से भी राखियां बनाई जाती है. जी हां गोबार की राखी बनाना बहुत आसान तो है ही साथ में यह बहुत लाभकारी भी है. क्योंकि यह आपकी अपनी स्वदेशी राखी होती है, इसमें किसी भी बाहरी वस्तु का इस्तेमाल नहीं होता है. इसलिए इसकी बाजार में मांग भी बहुत होती है. यदि आप गोबर की राखी को राखी के सीजन में बनाकर बेचते हैं तो इससे आपकि काफी अच्छी कमाई हो जाएगी.

पूँजी कमी के कारणनहीं शुरू कर पा रहे हैं खुद का व्यवसाय, तो ये कम निवेश वाले व्यवसाय आपकी मदद कर सकते बेहतर कमाई करने में.  

गोबर की लकड़ी :-

अब अगला उत्पाद जिसे गोबर से बनाया जा सकता है वह है गोबत की लकड़ी, जोकि ज्वलनशील होती है. गोबर की लकड़ी बनाने के लिए एक छोटी सी मशीन भी आती है. यदि आप गोबर की लकड़ी बनाने वाली मशीन को खरीद कर लकड़ी का निर्माण करने कि एक यूनिट शुरू करते हैं, तो इससे आपकी काफी अच्छी कमाई हो सकती है. गोबर की लकड़ी का उपयोग आग जलाने में किया जाता हैं, इसलिए इसे अंतिम संस्कार में या घर पर पूजा पाठ में उपयोग करने के लिए लोग इसे बाजार से खरीदते हैं. बाजार में गोबर की लकड़ी के छोटे – छोटे पैकेट बहुत बिकते हैं. इसे आप भी बनाकर आसानी से बाजार में बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं.

तो इस तरह से आप गाय के गोबर से बनने वाले उत्पाद बनाकर उसका व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. इन सभी उत्पाद को बनाने में बहुत कम निवेश या न के बराबर निवेश करने की आवश्यकता होती है. जबकि इससे लाभ जबरदस्त होता है. अतः आप कुछ स्वदेशी बिज़नेस करने के बारे में सोच रहे हैं तो ये बिज़नेस आइडियाज आपके लिए काफी लाभकारी साबित हो सकते हैं.  

FAQ

Q : स्वदेशी बिज़नेस क्या है ?

Ans : जिसका निर्माण हमारे देश में ही किया जा रहा हैं और उसमें जो भी उत्पाद या अन्य चीजों की आवश्यकता हैं वह सभी चीजें हमारे देश में ही उपलब्ध है तो उसका व्यवसाय स्वदेशी व्यवसाय होता है.

Q : स्वदेशी बिज़नेस कौन – कौन से है ?

Ans : गाय से मिलने वाले दूध से बने उत्पाद एवं गाय के गोबर से बने उत्पाद के बिज़नेस को स्वदेशी बिज़नेस कहा जायेगा.

Q : स्वदेशी बिज़नेस करने के लिए गाय के गोबर से क्या – क्या बनाया जा सकता है ?

Ans : गोबर की लकड़ी, गमले, अगरबत्ती, राखी, कंडे आदि.

Q : गाय के गोबर से बने उत्पादों का व्यवसाय करने में कितना मुनाफा होगा ?

Ans : कुछ उत्पादों की मांग बहुत ज्यादा होती है, जिससे आप हजारों रूपये की कमाई कर सकते हैं.

Q : स्वदेशी बिज़नेस में कितना निवेश करना होगा ?

Ans : बहुत कम निवेश में आप किसी भी व्यवसाय की शुरुआत कर सकते हैं.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published.