Low Cost Business : केवल 5 हजार का निवेश कर खोलें टिफ़िन सर्विस सेंटर, शानदान कमाई करने का मिल रहा है अवसर

टिफिन सर्विस बिज़नेस, सेंटर, मेनू कार्ड, लागत, लाभ, लाइसेंस (Tiffin Service Business Plan in Hindi), (Profit, Model, Card, Name, Investment, License, Cost, Risk)

आज के शाम में शिक्षक विद्यार्थी और नौकरी करने वाले लोग घरों से दूर रहते हैं और अपने काम को करते हैं, परंतु वह सबसे ज्यादा अपने घर का बना हुआ खाना बाहर रहकर मिस करते हैं. प्रतिदिन बाहर का खाना खाने से हमारा स्वास्थ्य भी सही नहीं रहता और ऐसे में आज के समय में टिफिन सर्विस का व्यापार काफी ज्यादा विकास कर रहा है. यदि आप महिला हैं या फिर आप किसी भी प्रकार का कम निवेश वाला बिजनेस घर पर रहकर शुरू करना चाहते हैं, तो ऐसे में आपके लिए टिफिन सर्विस का व्यवसाय सबसे बेस्ट हो सकता है. आइए इस लेख में टिफिन सर्विस के व्यापार से संबंधित संपूर्ण रूप से जानकारी जानते हैं.

tiffin service center business in hindi

जानिए 10 हजार रुपये कैसे शुरू कर सकते हैं गुड़ का व्यापार, जो देता है हजारों रूपये प्रतिमाह कमाने का मौका.

टिफिन सर्विस का व्यापार क्या है (Tiffin Service Center)

टिफिन सर्विस का व्यापार ऐसा होता है, जिसमें हम घर का बना हुआ और उसके जैसा स्वाद वाला खाना जरूरतमंद लोगों को मुहैया करवाते हैं. व्यापार कई प्रकार का हो सकता है जैसे कि, लोगों के घरों पर जाकर टिफिन सर्विस करना, ग्राहकों को अपने दुकान पर बुलाकर उन्हें घर जैसा खाना उपलब्ध करवाना. अपने अनुसार इस व्यवसाय को अपने ढंग से शुरू कर सकते हैं.

टिफिन सर्विस के लिए आवश्यक सामग्री (Raw Material)

इस व्यापार को शुरू करने के लिए हमें कुछ सामग्री की जरूरत पड़ती है, जो इस प्रकार से है.

  • खाना बनाने के बर्तन – आपको खाना बनाने वाले सभी प्रकार के बर्तनों की आवश्यकता पड़ेगी.
  • टिफिन – यदि आप ग्राहकों को टिफिन उनके घर पर पहुंचाना चाहते हैं, तो आपको टिफिन की भी आवश्यकता पड़ेगी.
  • एलुमिनियम फॉयल बॉक्स – इसमें आप टिफिन की जगह पर खाने को पैक कर सकते हैं और आसानी से सर्व कर सकते हैं.
  • टेबल और कुर्सी – यदि ग्राहक आपके यहां पर सुबह-शाम खाकर जाते हैं,तो ऐसे में आपको टेबल और कुर्सी की भी आवश्यकता पड़ सकती है.
  • खाना परोसने वाले बर्तन – आप अपने दुकान पर आए हुए ग्राहकों को खाना परखने के लिए खाना परोसने वाले बर्तन का भी इस्तेमाल करेंगे.
  • खाना बनाने के लिए आवश्यक सामग्री का प्रबंध – नियमित रूप से इस व्यापार को चलाने के लिए आपको खाना बनाने के सभी प्रकार के सामग्रियों का प्रबंध करके  रखना होगा.

कम पढ़े लिखे लोग शुरू करें ये व्यापार, जमकर बरसेगा पैसा.  

टिफिन सर्विस व्यापार के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन (License and Registration)

इस व्यापार को अच्छे से चलाने के लिए आपको कुछ लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता पड़ सकती है, जो इस प्रकार से है.

  • शॉप एक्ट लाइसेंस – यदि आप इस व्यापार को दुकान के जरिए शुरू कर रहे हैं, तो आपको शॉप एक्ट लाइसेंस की आवश्यकता पड़ेगी.
  • एफएसएसएआई लाइसेंस – खाद्य सुरक्षा और क्वालिटी के लिए आपको इस लाइसेंस को लेना पड़ेगा. इससे आपके ग्राहक भी संतुष्ट होंगे.
  • ट्रेड लाइसेंस – यह वाला लाइसेंस मुंसिपल कारपोरेशन द्वारा जारी किया जाता है और यह सभी प्रकार के व्यवसाय के लिए मान्य होता है.
  • फायर एनओसी – वैसे यह सोसाइटी को किसी भी प्रकार का समस्या आपके व्यवसाय से ना हो इसलिए जिस लाइसेंस को बनाया जाता है. इसको बनवाने से आपको कोई भी ऑब्जेक्शन नहीं कर सकता है.

टिफिन मैनू कार्ड (Tiffin Menu Card)

आपको ध्यान रखना है कि अपने ग्राहकों को हर रोज थोड़ा अलग और हटते भोजन प्रदान करें, ताकि वह आपके इस व्यापार पर विश्वास और स्वाद के साथ बने रहे. आप किसी स्पेशल ऑकेजन या फिर किसी एक दिन को मांसाहारी लोगों के लिए मांसाहारी या शाकाहारी लोगों के लिए सरकारी स्पेशल भोजन अवश्य बनवाएं. यदि आप केवल शाकाहारी भोजन सर्व करते हैं, तो ऐसे में आप स्पेशल शाकाहारी भोजन सर्व कर सकते हैं.

जानिए कम पूँजी निवेश में शुरू किये जाने वाले बिज़नेस आइडियाज कौन से हैं.

टिफिन की कीमत तय कैसे करें (Tiffin Price)

आप अपने अगल-बगल यदि कोई व्यवसाय चला रहा है, तो उनसे इससे संबंधित थोड़ा सा नॉलेज ले सकते हैं. नहीं तो आमतौर पर हर जगह में प्रति टिफन की हर महीने की कीमत 2000 से लेकर 2500 रुपए के बीच में होती है. यदि आप चाहें, तो अपने कंपीटीटर के टिफिन के प्राइस से अपने टिफिन की प्राइस को थोड़ा कम करके भी सेल कर सकते हैं. ऐसे आप के ग्राहकों की संख्या में वृद्धि होगी.

टिफ़िन सर्विस व्यापार में टारगेट कस्टमर (Target Customer)

इस व्यवसाय को शुरू करने पर आप कुछ टारगेट कस्टमर बना सकते हैं,जो इस प्रकार से है.

  • घर से दूर रहकर पढ़ाई करने वाले छात्र
  • घर से दूर रहकर नौकरी करने वाले लोग
  • नौकरी करने वाली महिलाएं या पुरुष
  • हॉस्टल में रहने वाले विद्यार्थियों

महिलाएं घर से शुरू करें हाथ से बने गहने का बिज़नेस, होती है जबदस्त कमाई.

टिफ़िन सर्विस व्यापार में लागत (Investment)

यदि आप अपने ग्राहकों को होम टिफिन सर्विस प्रदान करना चाहते हैं, तो ऐसे में आपको मात्र 5 से लेकर 10 हजार रुपए निवेश करने होंगे. यदि आप अपने ग्राहकों को अपने दुकान पर यह सर्विस देना चाहते हैं, तो ऐसे में आपको कुल मिलाकर 50 हजार रुपए का न्यूनतम निवेश करना होगा.

टिफ़िन सर्विस व्यापार के लिए लोकेशन (Location)

यदि हम इस व्यापार को लोकेशन के हिसाब से शुरू करना चाहते हैं, तो हमें किसी विशेष लोकेशन का चयन करना होगा, जैसे कि एक स्कूल या कॉलेज वाला स्थान, विश्वविद्यालय, हॉस्टल, यहां तक कि सरकारी कॉलोनी. अपने व्यवसाय को एक अच्छा शुरूआत देने के लिए इन लोकेशन का चुनाव कर सकते हैं.

चायपत्ती बैग का बिज़नेस दे सकता है लाखों कमाने का मौका, जानिए कैसे.

टिफ़िन सर्विस व्यापार में रिस्क (Risk)

वैसे तो इस व्यवसाय में ज्यादा रिस्क नहीं होता, परंतु फिर भी आपको पहले से तैयार रहना जरूरी है. आपको अपने खाने की क्वालिटी और स्वाद पर विशेष रूप से ध्यान देना है और साथ में अपने कंपीटीटर के प्रति टिफिन के प्राइस के हिसाब से अपने टिफिन के प्राइस को थोड़ा कम रखना है, ताकि ग्राहक बने रहे. अक्सर सीजन के उतार-चढ़ाव में सब्जियों एवं अनाजों का महंगी हो जाना आपके लिए व्यवसाय में कम मुनाफा हो सकता है, परंतु इसके लिए आपको पहले से तैयार रहना है और आपको निरंतर रूप से इसे जारी रखना है.

टिफ़िन सर्विस व्यापार में इंप्रूवमेंट के स्कोप

इस व्यापार को एक अच्छे ऊंचाई पर ले जाने के लिए अपने ग्राहकों से फीडबैक लेना चाहिए, ताकि हमें पता चल सके हमें किन चीजों में सुधार करने की आवश्यकता है. समय-समय पर हमें अपने खाने की मेनू में बदलाव करना चाहिए और उसमें कुछ नया जरूर जोड़ना चाहिए, ऐसे ग्राहक आपके पास हमेशा बने रहेंगे. इसके अतिरिक्त हमें थोड़े आधुनिक भोजन को भी हफ्ते में एक बार सब करना चाहिए और स्पेशल ऑकेजन के दिन पर आपको एक स्पेशल टिफिन भी अपने ग्राहकों को जरूर देना चाहिए.

Rural Business Ideas : गांव के लोगों के लिए ये बिज़नेस हैं डबल मुनाफे वाले, शुरू करके होगी बेहतरीन कमाई.

टिफ़िन सर्विस व्यापार की मार्केटिंग (Marketing)

आप अपने इस व्यापार को लाभ पहुंचाने के लिए इसकी मार्केटिंग कर सकते हैं. मार्केटिंग करने के लिए आपको टेंपलेट छपवाने हैं, और अपने नजदीकी स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी और हॉस्टल में इसे बटवा देना है. हो सके तो आप अपनी जान पहचान वाले लोगों को भी अपने व्यापार के बारे में बताएं ताकि वह भी आपके व्यापार का प्रचार करें. आपको अपने क्षेत्र में या फिर पब्लिक प्लेस में थोड़े बड़े-बड़े पोस्टर भी लगवा देने हैं, ताकि आपसे लोग जुड़ सकें.

टिफ़िन सर्विस व्यापार में लाभ (Profit)

इस व्यापार को अच्छे से शुरू करने के बाद आप आसानी से हर महीने कम से कम 50 से 80 हजार रुपए प्रतिमाह की इनकम कर सकते हैं और ग्राहकों की संख्या बढ़ने पर मुनाफा भी अधिक हो सकता है.

Swadeshi Business : गाय के गोबर से ये उत्पाद बनाकर कम निवेश में करें ज्यादा कमाई.

हमने इस लेख में कम निवेश में आसानी से टिफिन सर्विस के व्यापार को शुरू करने के सभी तरीके बताए हैं और हमें उम्मीद है, कि हमारे द्वारा बताए गए सभी तरीकों के जरिए आप इस व्यापार को आसानी से शुरू कर सकते हैं.

FAQ

Q : टिफिन सर्विस का व्यापार कहां पर शुरू करें ?

Ans : इस व्यापार को आप स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी या फिर सरकारी कॉलोनी क्षेत्र में शुरू कर सकते हैं.

Q : टिफिन सर्विस के व्यापार को सफल करने के लिए क्या करें ?

Ans : टिफिन सर्विस के व्यापार को सफल करने के लिए आप अपने मीनू में बदलाव कर सकते हैं और अपने ग्राहकों को समय-समय पर आकर्षक ऑफर दे सकते हैं.

Q : टिफिन सर्विस के व्यापार को शुरू करने में कितना निवेश करना होगा ?

Ans : कुल मिलाकर हमें कम से कम 15 से 20 हजारों रुपए का न्यूनतम निवेश करना होगा.

Q : टिफिन सर्विस के व्यापार को शुरू करने के लिए क्या लाइसेंस की आवश्यकता पड़ती है ?

Ans : जी बिल्कुल इसके लिए लाइसेंस चाहिए और इसकी संपूर्ण जानकारी ऊपर पढ़े.

Q : टिफिन सर्विस के व्यापार से हम कुल कितना कमा सकते हैं ?

Ans : हर महीने कम से कम 50 से 70 हजार रुपए.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published.