बाथरूम क्लीनर बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें (टॉयलेट क्लीनर कैसे बनाये, विधि, तरीका) | How to start Toilet Cleaner making business in hindi

टॉयलेट (बाथरूम) क्लीनर बिज़नेस, बनाने का तरीका, कैसे बनाएं, फ़ॉर्मूला, विधि, प्राइस, निवेश, लाभ, लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन, मार्केटिंग (Toilet (Bathroom) Cleaner Making Business in Hindi), (Formula, Process, Raw Material, Price, Investment, Profit Margin, License and Registration)

जब से देश में सफाई के प्रति लोगों के अंदर धीरे-धीरे जागरूकता आ रही है, तब से लोग अपने घर और अपने बाथरूम आदि को साफ रखने के लिए सभी प्रकार के प्रयत्न करते रहते हैं. आज बाजार में आपको अनेकों प्रकार के बाथरूम क्लीनर आसानी से मिल जाएंगे, परंतु वह सभी बाथरूम क्लीनर कुछ समय के लिए आपके बाथरूम को तो साफ कर देंगे, परंतु साफ करने के उपरांत कुछ गंद रह जाती है और फिर अत्यधिक रसायन की वजह से बाथरूम फर्स भी धीरे-धीरे धब्बों की वजह से खराब होने लगती है. अगर आप चाहें तो कुछ सामग्री के जरिए आप घर पर ही सही बाथरूम क्लीनर तैयार कर सकते हैं और आज के इस लेख में हम आपको बाथरूम क्लीनर का व्यवसाय कैसे प्रारंभ करें इस विषय पर पूरी जानकारी देंगे.

toilet cleaner making business in hindi

मशीन लगाकर शुरू करें सेनेटरी पैड बनाने का बिज़नेस, होगी छप्पर फाड़ कमाई जानिए कैसे.

बाथरूम क्लीनर का व्यापार कैसे शुरू करें (How to Start)

व्यापार को शुरू करने के लिए हमें कुछ आवश्यक सामग्रियों और एक अच्छी रणनीति तैयार करनी है और फिर इसे न्यूनतम निवेश में एक छोटे स्तर पर प्रारंभ कर देना है.

बाथरूम क्लीनर का मार्केट में मांग (Market Research)

आजकल लोग घरों की सफाई के साथ-साथ अपने बाथरूम को भी साफ रखना चाहते हैं और बाथरूम में मौजूद कीटाणु आदि को भी खत्म करना चाहते हैं. आजकल बाजार में अनेकों प्रकार के रासायनिक और बेकार बाथरूम क्लीनर मौजूद है परंतु यदि हम एक सही बाथरूम क्लीनर बनाए तो या व्यापार बाजार में काफी ज्यादा मांग में रहने वाला है और यह चलेगा भी.बाथरूम क्लीनर को बनाते समय हमें इतनी गुणवत्ता पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए.

फिनाइल की गोली यानि नेप्थलीन बॉल्स बनाने का बिज़नेस करके 50 हजार रूपये तक का मुनाफा कमा सकते हैं, जानिए कैसे.

बाथरूम क्लीनर के व्यापार के लिए आवश्यक सामग्री (Raw Material)

बाथरूम क्लीनर बनाने के लिए आपको कुछ आवश्यक सामग्री की जरूरत पड़ेगी और वह सामग्री आपको आपके नजदीकी बाजार में या फिर ऑनलाइन वेबसाइट के जरिए भी आसानी से मिल जाएगी अब चलिए जानते हैं, बाथरूम क्लीनर बनाने के लिए लगने वाले आवश्यक सामग्री के बारे में जो इस प्रकार से है.

  • करीब 800 ग्राम पानी 200 रुपए प्रति किलोलीटर के हिसाब से.
  • आवश्यकता अनुसार रंग.
  • 200 रुपए किलो लीटर के हिसाब से 30 ग्राम एसिड थिनर.
  • 20 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से 200 ग्राम एसिड.
  • 10 से 12 रुपए के प्रति डिब्बों की पैकेजिंग का खर्च.

बाथरूम क्लीनर बनाने की प्रक्रिया (Process)

बाथरूम क्लीनर बनाना चाहते हैं, तो आपको ज्यादा कुछ करना नहीं पड़ेगा. यह बेहद आसान प्रक्रिया के माध्यम से बन जाता है, तो चलिए जानते हैं, कि बाथरूम क्लीनर बनाने की क्या प्रक्रिया है, जो इस प्रकार से निम्न है.

  • सबसे पहले आपको एक साधारण से बाल्टी में 800 ग्राम शुद्ध जल को लेना है, जो आपने इसके निर्माण के लिए खरीदा है.
  • अब आपको इस पानी के अंदर अपने अनुसार नीला, हरा या फिर कोई भी रंग बाल्टी में डाल कर अच्छी तरीके से मिश्रित कर लेना है.
  • पानी और रंग के मिश्रण में आपको एसिड थिनर डालना है और इन तीनों के मिश्रण को करीब 5 मिनट तक लगातार मिलाते रहना है.
  • तीनों के मिश्रण को आपको मिलाने के बाद अंतिम में करीब 200 ग्राम एसिड डालना है और फिर इस मिश्रण को अच्छे से मिला लेना.
  • सारी सामग्रियों का अच्छे से मिश्रण तैयार हो जाने पर आपका बड़ी ही आसानी से बाथरूम क्लीनर बनकर तैयार हो जाता है.

डिटर्जेंट पाउडर बनाने कारोबार दे सकता है आपको लाखों कमाने का मौका, ऐसे शुरू करें बिज़नेस.

बाथरूम क्लीनर बनाते समय ध्यान रखने योग्य कुछ आवश्यक बातें (Precaution)

बाथरूम क्लीनर बनाते वक्त हमें कुछ विशेष बातें पर आवश्यक रूप से ध्यान देना चाहिए जो इस प्रकार से है.

  • बाथरूम क्लीनर बनाते वक्त इसके मिश्रण में एसिड को डालते हैं और एसिड को डालते समय हमें अपने आप को और हाथों को अच्छी तरीके से सुरक्षित रखना जरूरी है.
  • हमें इस मिश्रण में एसिड की मात्रा को सामान्य रखना जरूरी है यदि यह कम हो जाएगा, तो हमारा बाथरूम क्लीनर सही से काम नहीं करेगा.
  • बाथरूम क्लीनर के मिश्रण को बनाते वक्त हम इसमें एंटीबैक्टीरियल केमिकल और खुशबू के लिए परफ्यूम का इस्तेमाल कर सकते हैं, इससे हमारा प्रोडक्ट और भी प्रभावशाली हो जाता है.

बाथरूम क्लीनर का व्यापार शुरू करने के लिए स्थान का चयन (Location)

बाथरूम क्लीनर के व्यापार को प्रारंभ करने के लिएकिसी भी विशेष प्रकार के अस्थान की आवश्यकता नहीं पड़ती हम इसे बनाने का काम करेंगे, तो इसलिए हम इसे अपने घर पर या फिर अपने आवश्यकतानुसार कहीं पर भी शुरू कर सकते हैं.

फिनाइल एवं हर्बल फिनाइल बनाकर क्र सकते हैं आप बेहतरीन कमाई, ऐसे करनी होगी शुरुआत.

बाथरूम क्लीनर का व्यापार प्रारंभ करने के लिए लाइसेंस या पंजीकरण (License and Registration)

बाथरूम क्लीनर बनाने के लिए आपको कुछ रसायनों की आवश्यकता पड़ती है इसलिए आपको सबसे पहले पलूशन कंट्रोल बोर्ड से संपर्क करना है और यदि वह बोलते हैं, कि आप को लाइसेंस लेना चाहिए, तो आपको पोलूशन कंट्रोल बोर्ड से लाइसेंस व्यवसाय के लिए प्राप्त कर लेना है. शुरुआती में इस व्यापार को प्रारंभ करने के लिए हमें लाइसेंस नहीं चाहिए, परंतु ब्रांड बनने पर हमें लाइसेंस लेना ही पड़ेगा, ताकि हम अपने प्रोडक्ट को लाइसेंस की विश्वसनीयता के साथ अपने ग्राहकों को प्रदान कर सकें.

बाथरूम क्लीनर के व्यापार को शुरू करने के लिए स्टाफ मेंबर (Staff)

वैसे तो शुरुआती समय में हमें किसी पर प्रकार के स्टाफ मेंबर की आवश्यकता नहीं पड़ेगी, परंतु व्यवसाय जब बड़ा होगा, तो हमें अपने प्रोडक्ट की ज्यादा उत्पादन के लिए और उसके पैकेजिंग के लिए कुछ स्टाफ मेंबर का चयन करना होगा और यह भी स्टाफ मेंबर आपको अपने लोकल क्षेत्र में ही बड़ी आसानी से बेहद कम पगार मिल जाएंगे.

कोरोना से बचने के लिए हैण्ड वॉश सोप बनाने का बिज़नेस शुरू कर कर सकते हैं शानदार कमाई, जानिए पूरी प्रक्रिया.

बाथरूम क्लीनर की पैकेजिंग (Packaging)

हमें बाजार में उपलब्ध 200 ग्राम, 500 ग्राम, 1000 ग्राम और 2000 ग्राम के अलग-अलग डिब्बों को खरीद लेना है. अब इन डिब्बों में आपको अपने ब्रांड के स्टीकर को चिपकाना है, ताकि आपका यह प्रोडक्ट ब्रांड के रूप में ग्राहकों के पास पहुंचे. ध्यान रहे कि आपको अपने बाथरूम क्लीनर के पैकेजिंग को काफी आकर्षक करना है, ताकि आपकी ग्राहक आपके ही बाथरूम क्लीनर को खरीदना पसंद करें.

बाथरूम क्लीनर के व्यापार में लगने वाला कुल निवेश (Investment)

इस व्यापार को प्रारंभ करने के लिए आपको बहुत ही न्यूनतम निवेश करना होगा और आप इस व्यापार को मात्र 10 हजार रुपए के न्यूनतम निवेश में शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते हैं.

हर महीने लाखों कमाना चाहते हैं तो शुरू करें बेकिंग पाउडर बनाने का कारोबार, प्रक्रिया ये अपनाएं.

बाथरूम क्लीनर के व्यापार से लाभ (Benefit)

बाथरूम क्लीनर के व्यापार को शुरू करके आप अच्छी मारजिंग रखते हुए मुनाफा कमा सकते हैं. आपको प्रत्येक डिब्बों की क्वांटिटी के हिसाब से अच्छा मार्जिन मिलता है और आप का व्यापार यदि अच्छा चल जाता है, तो आप इस व्यापार से 20 से 30 हजार रुपए की मासिक इनकम करके खुद को आत्मनिर्भर बना सकते हैं.

बाथरूम क्लीनर के व्यापार की मार्केटिंग (Marketing)

बाजार में पहले से ही कई प्रकार के बाथरूम क्लीनर मौजूद है और ऐसे में अपने प्रोडक्ट को बाजार में लांच करना थोड़ा सा कठिन कार्य आपके लिए हो सकता है, परंतु हमें बाजार में उपलब्ध सभी प्रकार के बाथरूम क्लीनर के दामों से अपने बाथरूम क्लीनर के दाम में कमी रखनी है. जब आपका उत्पाद कम दामों पर एवं अच्छे क्वालिटी के साथ बाजार में उतरेगा तो स्वाभाविक है, कि आपके ही परख तो लोग खरीदने के लिए प्राथमिकता देंगे. इसके अतिरिक्त आप अपने व्यापार से संबंधित बड़े-बड़े मार्केट क्षेत्रों में और जनरल स्टोर की दुकान के सामने होर्डिंग और पोस्टर आदि लगवाएं, ताकि लोग आपके प्रोडक्ट के बारे में जानकारी जान सके.

बिना मशीनरी बनाएं चायपत्ती बैग, व्यवसाय शुरू करके होगा लाखों का मुनाफा, जानिए कैसे.

बाथरूम क्लीनर के व्यापार में रिस्क (Risk)

आजकल बाजार में पहले से ही आपके प्रोडक्ट को टक्कर देने के लिए प्रोडक्ट मौजूद हैं और ऐसे में खुद को औरों से अलग पेशकश करना भी थोड़ा कठिन कार है, परंतु यह कोई ज्यादा विदेश जोखिम भरा व्यवसाय नहीं है.आपने इस व्यापार में बहुत ही न्यूनतम निवेश किया है तो आपको जो कि हमसे ज्यादा अपने व्यापार को प्रमोट करने पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए और साथ ही में अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी पर भी अच्छा ध्यान देना चाहिए, ताकि हमारा व्यापार कम जोखिम भरा हो और आसानी से लोग इसे खरीदना पसंद करें.

आज के समय में आप बिल्कुल कम निवेश में बाथरूम क्लीनर के व्यापार को प्रारंभ कर सकते हैं और एक अच्छे कमाई का जरिया इसे बना सकते हैं.

FAQ

Q : क्या आज के समय में बाथरूम क्लीनर के व्यापार को करना सही रहेगा ?

Ans : आज सभी क्षेत्रों में प्रतिस्पर्धा है, परंतु आपको इस व्यापार को अच्छी रणनीति के साथ शुरू करना बिल्कुल सही रहेगा.

Q : क्या बाथरूम क्लीनर का व्यापार आसानी से चल पाएगा ?

Ans : अगर हम अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी और इसके दाम में ध्यान देंगे तो हम अवश्य इस व्यापार को सफल कर पाएंगे.

Q : बाथरूम क्लीनर के व्यापार को शुरू करने के लिए हमें क्या पंजीकरण या लाइसेंस की आवश्यकता होगी ?

Ans : हमें प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से लाइसेंस लेना है और व्यापार को बड़ा होने पर संबंधित विभाग से पंजीकरण भी करवाना होगा.

Q : बाथरूम क्लीनर के व्यापार को हम क्या कहीं पर भी शुरू कर सकते हैं ?

Ans : जी बिल्कुल आप इसे कहीं पर भी प्रारंभ कर सकते हैं.

Q : बाथरूम क्लीनर के व्यापार को प्रारंभ करने के लिए कितना निवेश करना होगा ?

Ans : मात्र 10 से 15 हजार रुपए के बीच.

Q : बाथरूम क्लीनर के व्यापार से हम हर महीने कितना कमा सकते हैं ?

Ans : हम हर महीने 20 से 30 हजार रुपए.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *