टोमेटो सॉस बनाने का व्यापार शुरू करें | Tomato Sauce Making Business in Hindi

टोमेटो सॉस बनाने का व्यापार, मशीन, बनाने की विधि, कैसे बनाएं, प्राइस, लाइसेंस, निवेश, लाभ, (Tomato Sauce Making Business in Hindi), (Kaise Banate Hai, Recipe, Bottle Price, Plant, Machine, Process, License, Investment, Profit)

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं, आज हमारे देश में लगभग सभी लोग स्वादिष्ट और फास्ट फूड भोजन खाना बेहद पसंद करते हैं. आज के समय में आपको हमारे देश में सभी रेस्टोरेंट और होटल में बहुत भीड़ दिखाई देती है, क्योंकि लोग कुछ न कुछ नया और स्वादिष्ट खाना पसंद करते हैं. आजकल लोग सभी प्रकार के व्यंजनों के स्वाद को और बढ़ाने के लिए उन व्यंजनों के साथ टोमेटो सॉस का इस्तेमाल करते हैं. लिहाजा इस दृष्टिकोण से सभी लोग टोमेटो सॉस का इस्तेमाल कर रहे हैं और यही कारण है, कि आज टोमेटो सॉस के व्यापार में काफी ज्यादा विकास हुआ है. आप भी टोमेटो सॉस के व्यापार को करके अच्छी कमाई कर सकते हैं और आज हम इसी विषय पर आपको स्टेप बाय स्टेप जानकारी देंगे.

tomato sauce business in hindi

राइस मिल बिज़नेस – अपने शहर में रहकर शुरू करें यह बिज़नेस, बहुत जल्द बन जायेंगे लखपति, जानिए प्रक्रिया. 

टोमेटो सॉस का व्यापार कैसे शुरू करें

टोमेटो सॉस के व्यापार को शुरू करने के लिए हमें कुछ कच्चे माल और इस व्यापार को शुरू करने के लिए कुछ मशीनरी इसकी आवश्यकता पड़ती है और हम इन चीजों की व्यवस्था करके इस व्यापार को आसानी से शुरू कर सकते हैं.

टोमेटो सॉस के व्यापार की मांग

आज लोग नए-नए और स्वादिष्ट व्यंजनों को खाना पसंद करते हैं और इस वजह से टोमेटो सॉस के व्यापार की भी मांग बाजार में बढ़ रही है. लगभग सभी लोग सभी प्रकार के व्यंजनों को खाने से पहले उसमें टोमेटो सॉस को जरूर मिलाते हैं और यह इस दृष्टिकोण से आज टोमेटो सॉस की मांग रेस्टोरेंट छोटे-बड़े ढाबों और होटलों में बढ़ रही है. कुल मिलाकर इस व्यापार को करना एक मुनाफे दार सौदे से कम नहीं है.

टिफिन सर्विस बिज़नेस में केवल 5 हजार का निवेश कर कर सकते हैं शानदार कमाई.

टोमेटो सॉस के व्यापार में लगने वाला कच्चा माल एवं उसकी कीमत

यदि आप सच में टोमेटो सॉस के व्यापार को प्रारंभ करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको कुछ कच्चे माल की आवश्यकता पड़ेगी और वे माल इस प्रकार से निम्नलिखित है.

  • सबसे पहले आपको टोमेटो सॉस में इस्तेमाल होने वाले टमाटर की आवश्यकता पड़ेगी और यह आपको अपने नजदीकी किसान या फिर मार्केट में आसानी से मिल जाएगा. टमाटर की कीमत कभी भी एक मूल्य पर सुरक्षित नहीं रहतीं है, यह कभी ज्यादा तो कभी कम दाम में आसानी से मिल जाते हैं.
  • इसके अतिरिक्त आपको इस व्यापार में कुछ अन्य चीजों जैसे कि मीठा पदार्थ 1200 रुपए प्रति किलोग्राम, सिरका 60 रुपए प्रति 700 ग्राम, नमक 28 रुपए प्रति किलोग्राम, अन्य फ्लेवर 2000 रुपए प्रति किलो लीटर आदि की भी आवश्यकता पड़ेगी.
  • इसके साथ ही आपको प्याज, मसाले, काली मिर्च, सरसों अदरक और भी मसालों से संबंधित चीजों की आवश्यकता पड़ेगी जो आप अपने नजदीकी मार्केट से खरीद सकते हैं.

टोमेटो सॉस के व्यापार में आवश्यक मशीनरी एवं कहां से खरीदें

टोमेटो सॉस के व्यापार को प्रारंभ करने के लिए एवं टोमेटो सॉस को बनाने के लिए आपको एक विशेष प्रकार के मशीन की आवश्यकता पड़ेगी. इस व्यापार में उपयोग में लाने वाली मशीन ही पूरी तरीके से स्वचालित होती है और आप इसे 35 हजारों रुपयों के निवेश से लेकर 70 हजारों रुपए के निवेश के अंदर अंदर खरीद सकते हैं. इसके अतिरिक्त आप इस मशीनरी को ऑनलाइन भी आर्डर कर सकते हैं और आप इंडिया मार्ट से इसे आसानी से ऑनलाइन खरीद सकते हैं.

केवल 10 हजार रूपये में शुरू करें गुड़ बनाने का व्यवसाय, जानिए कैसे होगी शुरुआत.

टोमेटो सॉस बनाने की विधि क्या है

यदि आप टोमेटो सॉस के व्यापार को प्रारंभ करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको टोमेटो सॉस बनाने की विधि के बारे में जानकारी हासिल करनी पड़ेगी. चलिए जान लेते हैं, कि टोमेटो सॉस बनाने की क्या विधि है, जो इस प्रकार से निम्नलिखित है.

  • प्रति 200 ग्राम टोमेटो सॉस बनाने के लिए आपको लगभग एक चौथाई कप, ऑलिव ऑयल, एक चम्मच काली मिर्च एवं इसमें आधे कब से थोड़ा सा ज्यादा कटा हुआ प्याज इस्तेमाल किया जाएगा.
  • इतना करने के बाद आपको इसमें कम से कम 2 चम्मच गार्लिक और स्वादानुसार नमक एवं दो चम्मच विनेगर एक साथ मिला लेना है.
  • अब आपको सबसे पहले अच्छे क्वालिटी के टमाटर को लेना है और फिर इसे अच्छे से पानी से साफ कर लेना है. एवं इतना करने के बाद आपको छोटे-छोटे पीस में टमाटर को काट लेना है.
  • अब आपको कुछ महीने प्याज को काट लेना है और फिर इसे तेल की सहायता से हल्का कल लेना है, इतना करने के पश्चात आपको इसी समय अपने प्याज के अंदर काली मिर्च सरसों आदि अन्य प्रकार के मसालों को डालना है.
  • बारीक पीस में कटे हुए टमाटर को आपको अब क्रस करना पड़ेगा, टमाटर को अच्छी तरीके से क्रश करने के बाद अब आपको इसे हल्के आज में धीरे धीरे पकने के लिए छोड़ देना है.
  • अब टमाटर के पकने के दौरान ही हमें इसमें विनेगर, स्वीटनर, स्वादानुसार नमक और आवश्यक फ्लेवर के मिश्रण को मिलाना है.
  • अब इतना करने के बाद आपको कम से कम अपने इस टोमेटो सॉस के मिक्सर को 20 मिनट तक पकने के लिए छोड़ देना है. अब 20 मिनट के बाद आप अपने टोमेटो सॉस की पैकेजिंग आसानी से कर सकते हैं और इसे बाजार में बेचने के लिए भेज सकते हैं.

टोमेटो सॉस के व्यापार को शुरू करने के लिए एक आवश्यक स्थान का चयन

हमें इस व्यापार को शुरू करने के लिए थोड़े ज्यादा विस्तृत अस्थान की आवश्यकता पड़ेगी और आप ऐसे ही स्थान में अपने व्यापार को सफलतापूर्वक चालू कर सकते हैं. यदि आप इस व्यापार को प्रारंभ करने के लिए जगह रेंट पर लेना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए अपने व्यापार को प्रारंभ करने के लिए आवश्यक स्थान का ध्यान रखते हुए चयन करना है. व्यापार को प्रारंभ करने के लिए रेंट पर लेने के लिए स्थान में आपको कम से कम हर महीने 10 से लेकर 12 हजारों रुपयों का तो रेंट देना ही होगा, इसीलिए आप अपने स्वयं के स्थान का चयन कर सकते हैं.

हर महीने लाखों की कमाई करना चाहते हैं तो शुरू करें बेकिंग पाउडर बनाने का व्यवसाय. 

टोमेटो सॉस के पेपर को प्रारंभ करने के लिए लाइसेंस या पंजीकरण

हमें इस व्यापार को प्रारंभ करने के लिए कुछ आवश्यक लाइसेंस की जरूरत पड़ेगी और बिना लाइसेंस के हम इस व्यापार को प्रारंभ अरे नहीं कर सकते हैं. व्यापार खाद्य पदार्थ से जुड़ा हुआ है, तो ऐसे में हमें फूड सिक्योरिटी विभाग से इसके लिए लाइसेंस प्राप्त करना होगा. इसके अतिरिक्त हमें अपने व्यापार को प्रारंभ करने के लिए एमएसएमई उद्योग विभाग के अंतर्गत इसे पंजीकृत करवाना होगा.

टोमेटो सॉस के व्यापार को प्रारंभ करने के लिए स्टाफ मेंबर का चयन

इस व्यापार में हमें कुछ स्टाफ मेंबर की भी आवश्यकता पड़ेगी और वह सभी स्टाफ मेंबर व्यापार की मशीनरी इसको चलाने से लेकर टोमेटो सॉस की पैकेजिंग तक कार्य करेंगे. यह सभी स्टाफ मेंबर आपको अपने लोकल क्षेत्र में आसानी से मिल जाएंगे एवं आप इन्हें मशीनरी इसको चलाने के लिए थोड़ा प्रशिक्षण भी दे सकते हैं और फिर यह आपका काम आसानी से करेंगे.

बिना मशीनरी चायपत्ती के बैग बनाने का व्यवसाय शुरू करें, होगा लाखों का मुनाफा.

टोमेटो सॉस के व्यापार की पैकेजिंग

हम अपने टोमेटो सॉस को पैक करने के लिए प्लास्टिक पैकेट और शीशे की बोतल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इन दोनों ही चीजों में हम अपने ब्रांड स्टीकर को भी लगा सकते हैं एवं अपने व्यापार के एड्रेस को भी इसी पैकेजिंग में मेंशन कर सकते हैं, ताकि लोग हमारे तक पहुंचना चाहे, तो वे इसके जरिए आसानी से पहुंच सके.

टोमेटो सॉस के व्यापार को प्रारंभ करने के लिए कुल निवेश

इस व्यापार में हम कम से कम 70 से लेकर 1 लाख रुपए से भी अधिक निवेश कर सकते हैं और यह निवेश व्यापार में इस्तेमाल होने वाली मशीनरी से लेकर अपने टोमेटो सॉस के पैकेजिंग तक इस्तेमाल में होंगे.

गांव में रहकर शुरू करें आटा चक्की, होगी हजारों रूपये की कमाई.

टोमेटो सॉस के व्यापार से लाभ

यदि आप टमाटर सॉस के व्यापार को प्रारंभ करते हैं, तो आराम से इस व्यापार से हम हर महीने आसानी से 40 से लेकर 45 हजार रुपए की इनकम कर सकते हैं. जब आपका व्यापार अच्छे से प्रारंभ हो जाएगा, तब आप इस इनकम को हर महीने बढ़ा सकते हैं.

टोमेटो सॉस के व्यापार की मार्केटिंग

टोमेटो सॉस के व्यापार को सफल करने के लिए हमें सबसे पहले इसकी मार्केटिंग करनी आवश्यक है. इसकी मार्केटिंग हम ऐसे स्थान पर कर सकते हैं, जहां ज्यादातर लोग कुछ ना कुछ खाने पीने के लिए जाया करते हैं, इसके लिए आप होटल, भोजनालय, किराना दुकान, रेस्टोरेंट्स, ढाबे आदि जैसे स्थान की आवश्यकता होगी. इसके अलावा आप टमाटो सॉस के होलसेल व्यापारी से भी संपर्क कर सकते हैं और उन्हें बाजार में बिकने वाले अन्य टोमेटो सॉस के मूल से अपने टोमेटो सॉस के मूल्य को थोड़ा कम दाम में देते हुए अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए ऑफर दे सकते हैं.

जिन्हें लोगों ने कहा 420, आज है वह 100 करोड़ के मालिक, जानिए इनकी सफलता की कहानी

टोमेटो सॉस के व्यापार में जोखिम

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं, आज हमारे देश में भी लोग खाने के शौकीन हैं और लोग नए-नए स्वादिष्ट व्यंजनों के साथ टोमेटो सॉस को भी इस्तेमाल करते हैं. आज लगभग सभी खाने पीने की जगहों पर टोमेटो सॉस की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है और ऐसे में या व्यापार केवल मुनाफे का सौदा हो सकता है ना कि जोखिम का. इस व्यापार में हम क्वालिटी के साथ एक अच्छे व्यापार मार्केटिंग स्ट्रेटजी से अच्छी कमाई कर सकते हैं और इसमें थोड़े बहुत जोखिम को एकदम से कम कर सकते हैं.

आज भी ऐसे बहुत से व्यापार है, जिन्हें करके आप अच्छी कमाई कर सकते हैं और उनमें से टोमेटो सॉस का व्यापार सबसे बेस्ट व्यापार है. आप भी इस व्यापार को करते हुए वर्तमान और भविष्य में अच्छी कमाई कर सकते हैं.

FAQ

Q : क्या टोमेटो सॉस का व्यापार कोई भी व्यक्ति शुरू कर सकता है ?

Ans : इस व्यापार को कोई भी शुरू कर सकता है.

Q : टोमेटो सॉस बनाने की विधि क्या है ?

Ans : इस विधि को जानने के लिए लेख को शुरू से अंत तक पढ़ें.

Q : टोमेटो सॉस के व्यापार को शुरू करने के लिए क्या हमें बड़ा निवेश करना पड़ता है ?

Ans : जी बिल्कुल भी नहीं.

Q : टोमेटो सॉस के व्यापार को शुरू करने के लिए कितना खर्च करना होगा ?

Ans : 70 हजार रुपए से लेकर 1 लाख रुपए तक, किन्तु छोटे स्तर पर यह खर्च आधा हो सकता है.

Q : टोमेटो सॉस के व्यापार को प्रारंभ करने के लिए क्या लाइसेंस की आवश्यकता पड़ती है ?

Ans : इस विषय पर लेख में जानकारी विस्तार से पढ़ें.

Q : टोमेटो सॉस के व्यापार से हम हर महीने कितना कमा सकते हैं ?

Ans : 40 से 45 हजार रुपए हर महीने.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *