Auto Mobile Business : टायर का व्यवसाय करने से होती हैं प्रतिदिन 50 हजार रूपये की कमाई, ऐसे शुरू कर सकते हैं यह बिज़नेस

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि टायर का व्यापार आप कैसे कर सकते हैं. अकसर ऐसा होता है कि सही जानकारी नहीं होने के कारण व्यापार में घाटा हो जाता है तो ऐसे में सबसे उचित तरीका यही है कि जब भी कोई बिजनेस शुरू करें, तो उससे पहले उसके बारे में सभी आवश्यक जानकारी हासिल कर लें. आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप टायर का बिजनेस कैसे शुरू कर सकते हैं.

tyre auto mobile business in hindi

कोल्डड्रिंक बनाने का व्यवसाय ऐसे शुरू करें होकर हर महीने लाखों की कमाई.

बिजनेस शुरू करने से पहले मार्केट रिसर्च करें

किसी भी व्यापार को शुरू करने से पहले यह सबसे महत्वपूर्ण पहलू है कि उस व्यापार के बारे में अच्छी तरह से मार्केट रिसर्च कर लेनी चाहिए, ताकि आपको इस बात का आइडिया हो जाए कि जिस बिजनेस को आप शुरू करने जा रहे हैं उसकी आपके क्षेत्र में कितनी डिमांड है. यहां अगर हम बात करें टायर बिजनेस की तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि टायर का व्यापार आमतौर पर शहरी इलाकों में सबसे अधिक किया जाता है. इसके साथ-साथ आपको यह भी जानना होगा कि आपके शहर में किस तरह की गाड़ियां अधिक चलती हैं जिसके लिए आपको पब्लिक ट्रांसपोर्ट का निरीक्षण करना पड़ेगा.

व्यापार के लिए प्रोडक्ट का चुनाव करें

जब आप अच्छी तरह से मार्केट रिसर्च और पब्लिक ट्रांसपोर्ट का निरीक्षण कर लें तो उसके बाद आपको अपने बिजनेस के लिए प्रोडक्ट चुनना होगा. यहां आपको एक बात का ध्यान रखना होगा कि जब आप प्रोडक्ट का चुनाव करें तो देख लें कि आप जहां पर रहते हैं वहां किस प्रकार के शोरूम हैं और किस प्रकार की गाड़ियां सबसे अधिक चलती हैं. वैसे अगर आप चाहें तो आप अपने व्यापार के लिए दो चक्का और चार चक्का में प्रयोग होने वाले दोनों तरह के टायर बेच सकते हैं. इसके अलावा आप अपनी दुकान में दूसरी अन्य चीजें जैसे ट्यूब, रिम आदि भी रख सकते हैं.

बिल्डिंग मटेरियल के बिज़नेस से करोड़ों रूपये की कमाई कर सकते हैं.

अपने व्यापार के लिए टायर के स्टोर का प्रकार चुनें

जानकारी के लिए बता दें कि टायर का व्यापार आप कई तरह से कर सकते हैं जैसे अगर आप चाहें तो आप अपनी दुकान के अंदर अलग-अलग बहुत सारी कंपनियों के टायर रख सकते हैं. या इसके अलावा यदि आप चाहें तो आप केवल किसी एक नामी टायर कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर भी अपना व्यापार शुरू कर सकते हैं. इस तरह आपको व्यापार शुरू करने से पहले यह फैसला लेना होगा कि आप अपनी दुकान में सभी कंपनियों के टायर रखेंगे या फिर आप केवल किसी एक फेमस कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर अपना व्यापार शुरू कर सकते हैं.

टायर बिजनेस के लिए करें सही जगह का चुनाव

आमतौर पर जब भी कोई व्यापार शुरू किया जाता है तो उसमें सबसे महत्वपूर्ण तथ्य होता है व्यापार के लिए जगह का चुनाव करना. क्योंकि किसी भी बिजनेस की कामयाबी और नाकामी काफी हद तक इस बात के ऊपर निर्भर करती है कि आपने वह काम कौन सी जगह पर शुरू किया है. तो इसी प्रकार जब आप अपने टायर के व्यापार को शुरू करेंगे तो इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आप अपनी दुकान ऐसी जगह पर खोलें जो रोड के किनारे हो और जहां पर काफी अधिक गाड़ियां चलती हो क्योंकि ऐसी जगह पर आपके बिजनेस के कामयाब होने के चांस बहुत अधिक होते हैं.

Medical Oxygen Cylinder Business : कोरोनाकाल में इस बिज़नेस से कम सकते हैं करोड़ों की कमाई. ऐसे शुरू कर सकते हैं यह बिज़नेस.

टायर बिजनेस के लिए जरूरी लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन

अगर आप यह चाहते हैं कि आपका व्यापार काफी लंबे समय तक बिना किसी परेशानी के चले तो इसके लिए आपको कुछ जरूरी लाइसेंस की जरूरत पड़ेगी. यहां आपको बता दें कि सबसे पहले आपको ट्रेड लाइसेंस लेना अनिवार्य होता है और उसके बाद फिर आपको जीएसटी नंबर लेना आवश्यक होता है. यहां बता दें कि ट्रेड लाइसेंस और जीएसटी नंबर के बाद आपको shop and establishment act  के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. फिर सबसे आखिर में आपको व्यापार के नाम से डोमेन का पंजीकरण करवाना होता है. ऐसा करने का कारण यह है कि आप फिर अपने बिजनेस की ऑनलाइन मार्केटिंग भी शुरू कर सकते हैं.

अपने व्यापार के लिए कर्मचारी की नियुक्ति भी करें     

टायर के व्यापार के लिए आपको अपनी दुकान में कुछ कामगारों को भी रखना होगा जो गाड़ियों से संबंधित सभी प्रकार की समस्याओं को या खराबियों को ठीक करना जानते हों. जब आप कामगारों को नियुक्त करें तो यह सुनिश्चित कर लें कि उन्हें इस कार्य को करने का एक्सपीरियंस होना चाहिए. अगर आप किसी अनुभवहीन व्यक्ति को काम पर रख लेंगे तो फिर वह काम को ठीक से नहीं कर सकेगा जिससे आपके काम पर और रेपुटेशन पर बहुत असर पड़ेगा.

जीएसटी सुविधा केंद्र खोलने से आपको हर महीने 50 हजार रूपये तक की कमाई हो सकती है.

अपने व्यापार की मार्केटिंग करें

जब आप अपने टायर की दुकान को खोलें तो उसका बड़े पैमाने पर उद्घाटन करें. ऐसा करने का फायदा यह होगा कि अधिक से अधिक लोगों को यह पता चल जाएगा कि यहां पर एक टायर की नई दुकान शुरू हुई है. इस तरह जब लोगों को टायर की जरूरत पड़ेगी या फिर उनकी गाड़ी में कोई छोटी मोटी समस्या आएगी तो वह आपके पास आएंगे. एक बात का विशेष ख्याल रखें कि जब आप नया नया काम शुरू करें तो उस समय जब कस्टमर आपके पास आएं तो उनसे किसी भी काम के या टायर के अधिक पैसे ना लें, क्योंकि अधिक मुनाफा कमाने के चक्कर में आप अपने कस्टमर को खो सकते हैं. इसलिए जब आपके पास ग्राहक आए तो उसको डिस्काउंट अवश्य दें. बाद में जब आपका व्यापार ठीक तरह से जम जाए तो आप अपनी सर्विस और टायर के पैसे बढ़ा सकते हैं. इसके साथ साथ इस बात की कोशिश भी करें कि आप की दुकान से कभी भी कस्टमर खाली हाथ वापस नहीं लौटे इसके लिए आपको सभी तरह के टायर अपनी दुकान में रखने होंगे.

टायर के बिज़नेस में लगने वाली कुल लागत

इस बिज़नेस को करने में आपको कम से कम 5 से 7 लाख रूपये की लागत की आवश्यकता पड़ सकता है. और यदि आप इस बिज़नेस को किसी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेकर शुरू करते हैं तो इसमें आपको केवल 2 से 3 लाख रूपये चाहिए होंगे.

किसी बिज़नेस को शुरू करना है तो आप 59 मिनट में लोन के लिए आवेदन ऐसे कर सकते हैं.

टायर के बिज़नेस से लाभ

इस बिज़नेस से मिलने वाला लाभ 40 से 50 हजार रूपये प्रतिदिन हैं जोकि आगे जाकर लाखों में हो सकता है.

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको बताया कि आप टायर बिजनेस कैसे शुरू कर सकते हैं. इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको टायर बिजनेस के बारे में सारी आवश्यक जानकारी दे दी है और हमें पूरी उम्मीद है कि आपके लिए हमारा यह आर्टिकल बहुत उपयोगी रहा होगा. अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें, ताकि अगर वह भी टायर बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो उन्हें भी सारी जानकारी मिल जाए.‌

FAQ

Q : टायर का बिज़नेस क्या है ?

Ans : गाड़ियों में लगने वाले टायर को बेचने का व्यवसाय है.

Q : टायर का बिज़नेस कैसे कर सकते हैं ?

Ans : अपनी एक दुकान खोलकर वहां पर सभी कंपनी के टायर बेचें या फिर किसी एक कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लें.

Q : टायर के बिज़नेस में कितना खर्च करने की आवश्यकता होता है ?

Ans : लगभग 5 लाख रूपये.

Q : टायर के बिज़नेस में कितनी कमाई होती है ?

Ans : 40 से 50 हजार रूपये तक की.

Q : टायर के बिज़नेस में कौन – कौन से लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन कराने होंगे ?

Ans : ट्रेड लाइसेंस, जीएसटी रजिस्ट्रेशन, डोमेन रजिस्ट्रेशन एवं शॉप एंड इस्टैब्लिशमेंट एक्ट के तहत रजिस्ट्रेशन आदि.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published.