यूनिक बिजनेस आइडिया | Unique Business Ideas in Hindi

यूनिक बिजनेस आइडिया, इंडिया (Unique Business Ideas in Hindi, Low Investment, Students, Small Town)

जब भी कोई व्यक्ति किसी व्यवसाय को शुरू करने के बारे में सोचता है तो उसके दिमाग में एक चीज रहती हैं कि वह कौन सा व्यवसाय शुरू करने जोकि एकदम यूनिक हो और उससे उनकी आमदनी भी अच्छी हो जाये. तो हम आपको बता दें कि इस कोरोनाकाल में कुछ ऐसे यूनिक एवं बेहतरीन बिज़नेस शुरू किये जा सकते हैं, जोकि है तो एक दम यूनिक और इससे मुनाफा भी आने वाले समय में काफी अधिक हो सकता है. तो चलिए आपको बताते है कुछ ऐसे ही यूनिक बिज़नेस आइडियाज के बारे में.

unique business ideas

कम निवेश वाले बिज़नेस आइडियाज शुरू करके कमा सकते हैं लाखों रूपये.

यूनिक बिज़नेस आइडियाज (Unique Business Ideas)

कोरोना ओवन की बिक्री का व्यवसाय

कोरोना ओवन का निर्माण बेंगलुरु में हुआ. बेंगलुरु जिसे आईटी सेक्टर के नाम से भी जाना जाता है उस शहर के नाइन मैटेरियल्स स्टार्टअप नामक एक कंपनी ने कोरोना ओवन जैसा एक बेहतरीन प्रोडक्ट बना दिखाया है. जो साधारण ओवन से बिल्कुल भिन्न है. मुख्य रूप से यह ओवन बैक्टीरिया एवं वायरस को खत्म करने के लिए बनाया गया है. यह एक ऐसा कमाल का यंत्र है जिसकी मदद से मात्र 10 मिनट के अंदर बैक्टीरिया और वायरस को खत्म किया जा सकता है. इसमें कुछ मुख्य प्रकार की अल्ट्रावायलेट सी लाइट लगाई गई है जो सामानों को सैनिटाइज करके उनमें मौजूद बैक्टीरिया को खत्म कर सकती हैं. कोरोनावायरस के कहर ने दुनिया को अंदर तक झकझोर कर रख दिया है जिसके चलते आने वाले समय में कोरोना की बिक्री का व्यवसाय बहुत अच्छा चलने वाला है. इसलिए आप आज ही इस व्यवसाय को प्रारंभ करने की सोच सकते हैं.

हाइजीन हुक उत्पादन एवं बिक्री का व्यवसाय

आज के समय में सबसे ज्यादा कोरोनावायरस का खतरा पब्लिक प्लेस पर मौजूद दरवाजे, लिफ्ट या अन्य ऐसी ही वस्तुएं हैं. इन सभी को छूने से पहले अब हर कोई सोचता है कि हाथ लगाना चाहिए या नहीं. इसी डर को ध्यान में रखते हुए लंदन की डीडीबी नाम की कंपनी ने एक हाइजीन हुक का निर्माण कर दिया है. यह एक ऐसा हुक है जिसके प्रयोग और मदद से कोई भी व्यक्ति आसानी से कोई भी दरवाजा खोल सकते हैं और लिफ्ट भी खोल सकते हैं. विभिन्न प्रकार के हुक का निर्माण स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों ने मिलकर किया है. इस हुक की मुख्य विशेषता यह है कि इसका निर्माण कुछ इस प्रकार के मटेरियल से किया गया है जिस मटेरियल पर कोई भी वायरस या बैक्टीरिया ज्यादा देर तक जीवित नहीं रह पाते हैं. ऐसे में आज के दौर को देखते हुए इस हाइजीन हुक की मांग आने वाले समय में बढ़ने ही वाली है तो इसका व्यवसाय करना आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद हो सकता है.

अमूल पार्लर की फ्रैंचाइज़ी लेकर शुरू करें खुद का बिज़नेस, हो सकती हैं लाखों में कमाई प्रतिमाह.

कार के लिए कोरोना शील्ड

हालांकि धीरे-धीरे सब की जिंदगी लॉकडाउन के बाद सामान्य होती जा रही है परंतु आज भी जब हम घर से बाहर निकलते हैं तो किसी भी चीज को हाथ लगाने से पहले 10 बार सोचते हैं और अपने हाथ सैनिटाइज भी करते हैं. ऐसे में उस कार का क्या जो दिन भर बाहर खड़ी रहती है वह भी किसी सुरक्षा के बिना. तो आप अपनी कार को भी सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं और वह भी कोरोना शिल्ड के इस्तेमाल से. जी हां कार के लिए भी एक ऐसे प्रकार की कोरोना शिल्ड तैयार की गई है जो पूरी तरह से मेड इन इंडिया है. जी हां भारत में मौजूद डूम नाम की एक कंपनी ने एक विभिन्न प्रकार की तकनीक ढूंढ़ निकाली है जिससे यह शील्ड तैयार की गई है और इस फील्ड में एंटीमाइक्रोबियल्स कोटिंग लगाई जाती है जो पूरी तरह से वायरस को अपने ऊपर टिकने नहीं देती है. आने वाले समय में ऐसे प्रोडक्ट का निर्माण और व्यवसाय आपको बहुत ज्यादा लाभ प्रदान कर सकता है.

वायरस को मारने वाला मास्क

बीते कुछ दिनों से ऐसी खबरें सुनाई दे रही है कि फिल्टर वाले मास्क लगाने पर कोरोनावायरस से सुरक्षा प्राप्त नहीं होती है. जहां मास्क लगाना आज के समय में अनिवार्य हो चुका है ऐसे में फिल्टर वाले मास्क की वजह से बहुत सारे लोग कोरोना संक्रमित भी हुए हैं. लेकिन यदि कोई आपसे कहे कि एक ऐसा मास्क तैयार किया गया है जो वायरस को आपके मुंह और नाक तक आने से रोकता ही नहीं बल्कि उसे वहीं पर मार देता है तो आपको कैसा लगेगा. जी हां आपने बिल्कुल ठीक पढ़ा लंदन की एक कंपनी ने कुछ ऐसे ही मास्क को तैयार किया है जो आसानी से 96% वायरस का खात्मा कर सकता है और आपको पूरी तरह से वायरस और बैक्टीरिया से सुरक्षित रखता है. इस मास्क में कुछ इस प्रकार का कपड़ा लगाया गया है जो वायरस को मारने की क्षमता रखता है और साथ ही लंबे समय तक चलता भी है. तो अब आप इस प्रोडक्ट के बारे में जाने के बाद समझ ही गए होंगे कि आने वाले भविष्य में इस व्यवसाय की कितनी ज्यादा डिमांड बढ़ने वाली है.

अपना बिज़नेस शुरू करने के लिए 59 मिनिट में लोन के लिए आवेदन करें.

तो ये थे कुछ अलग तरह के बिज़नेस जोकि काफी अधिक मुनाफा आने वाले समय में लोगों को दे सकते हैं. ये सभी व्यवसाय की शुरूआत अब तक किसी ने भी नहीं की है ऐसे में यदि आप इस तरह के व्यवसाय की शुरुआत करते हैं तो आपको शुरू से ही इससे लाभ प्राप्त होने लगेगा.

FAQ

Q : यूनिक बिज़नेस आइडियाज किसे कहते हैं ?

Ans : जो व्यवसाय सबसेहटके यानि सबसे अलग होते हैं, वे यूनिक बिज़नेस कहलाते हैं.

Q : यूनिक बिज़नेस कौन से हैं ?

Ans : आज के समय को देखते हुए कोरोना ओवन, हाइजिन हुक, कार के लिए कोरोना शील्ड, वायरस को मारने वाले मस्क आदि के व्यवसाय बहुत ही यूनिक है.

Q : यूनिक बिज़नेस करने से क्या मुनाफा होगा ?

Ans : हाँ बिलकुल

Q : यूनिक बिज़नेस करने से कितनी कमाई हो सकती है ?

Ans : यह आपके व्यवसाय के प्रोडक्ट पर निर्भर करता है.

Q : यूनिक बिज़नेस शुरू करने के लिए लागत कितनी लगेगी ?

Ans : शुरुआत में आपको 3 से 5 लाख रूपये तक लागत लग सकती है.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published.