Weekend Business Ideas : अतिरिक्त कमाई के लिए वीकेंड पर करें ये काम, जबरदस्त कमाई के साथ ही होगा समय का सदुपयोग

हर हफ्ते आने वाले शनिवार एवं रविवार के दिन को वीकेंड कहा जाता है इन दिनों में सभी स्कूल, कॉलेज, ऑफिस आदि बैंक होते हैं. ऐसे में कुछ लोग जो पूरे वीक में काफी काम करते हैं वे इन दिनों में आराम करते हैं, जबकि कुछ लोगों को इन दिनों में घूमना एवं शॉपिंग करना पसंद होता है. लेकिन उनमें कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो वीकेंड पर खाली बैठे – बैठे बोर हो जाते हैं. वे इन दिनों में कुछ काम करके अतिरिक्त पैसे कमाने के बारे में सोचते हैं. तो आज हम ऐसे लोगों के लिए ही इस आर्टिकल को लेकर आये हैं, जहाँ हम आपको वीकेंड पर कौन से व्यवसाय कर सकते हैं इसकी जानकारी देंगे. तो चलिए बात करें करते हैं कि कैसे वीकेंड पर हम कुछ अलग काम करके अतिरिक्त कमाई कर सकते हैं.

weekend business ideas

श्रमिक या मजदूर शुरू करें ये व्यवसाय होगी अच्छी खासी कमाई.

महिलाओं के लिए वीकेंड बिज़नेस आइडियाज  

  • कई महिलाएं वीकेंड पर सोचती है कि वे कुछ काम करें जिससे वे अतिरिक्त कमाई कर सकें. ऐसे में उनके लिए स्पेशल कुकिंग क्लास का बिज़नेस बहुत अच्छा हो सकता है, क्योंकि इस समय लोग भी फ्री होते हैं. यदि आपको कुकिंग करने का शौक हैं, वीकेंड में आप खुद कुकिंग क्लास शुरू कर सकती हैं.
  • अगर आपको आर्ट एवं क्राफ्ट का शौक है तो आप वीकेंड में हाथ से बने क्राफ्ट के सामान बनाकर उसे बेचने का काम भी कर सकती हैं.
  • यदि आपको ब्यूटीपार्लर का कोर्स आता है, तो आपका इसमें प्रयास होगा ही. ऐसे में आप वीकेंड पर लोगों के घर जाकर ब्यूटी पार्लर की सेवा प्रदान कर सकती हैं.
  • यदि आपको बेकिंग करने का शौक है तो आप वीकेंड पर केक, ब्रेड, कूकीज, बिस्कुट आदि विभिन्न चीजें बनाकर लोगों को बेचने का काम कर सकती हैं. क्योकि लोगों के बीच में इसकी मांग ज्यादा होती हैं और वीकेंड में तो लोग इसे या तो बाजार से खरीदते है या खुद ही घर पर बना लेने हैं ऐसे में आपको इससे काफी फायदा मिल सकता है.

Most Demanding Business : कोरोनाकाल में ये बिज़नेस की मांग बहुत अधिक बढ़ गई हैं आप भी शुरू करके कमा सकते हैं करोड़ों की पैसे.

पुरुषों के लिए वीकेंड बिज़नेस आइडियाज  

  • पुरुषों को भी वीकेंड पर कुछ अतिरिक्त कमाई करने का मन होता हैं ऐसे में यदि वे किसी नौकरी में कार्यरत हैं तो वीकेंड पर अपनी रूचि के अनुसार करियर काउंसलिंग का बिज़नेस करने का मन बना सकते हैं आज के समय यह बिज़नेस काफी डिमांड हैं क्योकि आजकल बच्चे अपने करियर को लेकर काफी कन्फ्यूज्ड रहते हैं.
  • यदि आपको लिखने का शौक हैं तो आप ब्लॉग राइटिंग का काम करने का विचर बना सकते हैं. बड़े – बड़े ब्लॉगर के साथ संपर्क करके इस व्यवसाय को करने से आपको बहुत लाभ मिलेगा.
  • आजकल वीकेंड पर होटल या रेस्तौरेंट में स्पेशल कॉन्सर्ट होते हैं जैसे सिंगिंग, डांसिंग, कॉमेडी आदि. यदि आपको इनमें से किसी भी एक चीज में बेहद रूचि है और आप इसमें माहिर हैं, तो आप इस व्यवसाय के साथ जरुर जायें.
  • अगर आपको विशेष तरह के विषय में अच्छी खासी पकड़ हैं. और आप वीकेंड में पैसे कमाने का सोच रहे हैं, तो आप लोगों को उस विशेष विषय की क्लास दे सकते हैं. 

इंजीनियरिंग के बाद शुरू करना चाहते हैं खुद का बिज़नेस, तो ये विकल्प हैं कमाल के, कमाई भी लाखों में हो सकती है.

स्टूडेंट्स के लिए वीकेंड बिज़नेस आइडियाज

  • स्टूडेंट भी वीकेंड पर अतिरिक्त पैसे कमाने के बारे में विचार बना सकते हैं. यदि उन्हें किसी विशेष भाषा का ज्ञान हैं, तो स्टूडेंट्स इसकी अन्य लोगों को ऑनलाइन क्लास दे सकते हैं. विदेशों में यह काफी प्रचलित हैं यदि आप भारत में भी यह काम करते हैं, तो जरुर यहां भी यह बिज़नेस आपको काफी फायदा दे सकता है.
  • आप अपने कुछ दोस्तों के साथ मिलकर वीकेंड पर पार्टी प्लानिंग करने का काम कर सकते हैं. वीकेंड पर काफी सारे लोग अपने घरों में पार्टी का आयोजन करते हैं और पार्टी किस तरह से करना हैं इसके लिए वे पार्टी प्लानर को बुक करते हैं ऐसे में आपके लिए अतिरिक्त पैसे कमाने का बेहतर अवसर हो सकता है.
  • यदि आपको डीजे पसंद हैं तो वीकेंड के दिनों में बड़े – बड़े होटल या डिस्को जहाँ पर स्पेशल पार्टी की जाती हैं. तो आप वहां जाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं.
  • स्टूडेंट्स के लिए वीकेंड में एक फ्रीलांसर बनकर कम करने का भी बहुत अच्चा मौका होता हैं स्टूडेंट्स कॉलेज के अन्य छात्रों के असाइनमेंट लिखने का काम कर सकते हैं.
  • स्टूडेंट्स भी यदि लिखने का शौक रखते हैं तो ब्लॉग राइटिंग उनके लिए बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है. ऑनलाइन बहुत सारे कम आपको इसमें मिल जायेंगे.
  • ऑनलाइन शॉपिंग से भी बहुत सारे लोग पैसे कमा रहे हैं इसमें मार्केटिंग बहुत अच्छा विकल्प है पैसे कमाने का. इसके आलवा रिसेलिंग का काम भी बहुत अच्छा है. ये कम करके भी वीकेंड के दिनों में स्टूडेंट पैसे कमा सकते हैं.

उपरोक्त सभी काम वीकेंड पर बहुत ही आसानी से किये जा सकते हैं. और अच्छी खासी कमाई भी की जा सकती हैं. महिलायें, पुरुष एवं स्टूडेंट सभी इन बिज़नेस को करके अतिरिक्त पैसे तो कमा ही लेंगे साथ में उनके समय का उपयोग भी अच्छा हो जायेगा.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published.