High Earning Business : लोहे की कील बनाकर लाखों का कारोबार कर सकते हैं, जानिए पूरी प्रक्रिया

लोहे की कील बनाने का उद्योग, मशीन, विधि, प्राइस, लागत, लाभ, लाइसेंस (Wire Nail Making Business Plan in Hindi) (Profit, Raw Material, Process, Machine Price List, Investment, License)

यदि आपको ऐसा व्यवसाय करने की सोच रहे हैं, जो काफी यूनिक हो और जिस की मांग बाजार में हमेशा लंबे समय तक बनी रहे तो हम आपके लिए एक ऐसा ही व्यापार इस लेख में बताने वाले हैं. आप चाहे तो कील निर्माण का उद्योग बिल्कुल कम निवेश में शुरू कर सकते हैं और इस व्यवसाय से एक लंबी कमाई करने का एक अच्छा रास्ता खुद के लिए बना सकते हैं.आज हम इस लेख के माध्यम से आप सभी लोगों को के निर्माण का उद्योग कैसे शुरू करें और इस विषय से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान करने वाले हैं.

wire nail making business in hindi

फिनाइल की गोली बनाने का बिज़नेस शुरू कर प्रतिमाह 40 हजार तक की कमाई करें, ऐसे करें बिज़नेस.

कील बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें (How to Start)

कील बनाने का व्यापार शुरू करने के लिए आपको बस पूछ विशेष बातें और योजनाओं पर काम करते हुए इस व्यवसाय को शुरू करना है और यह व्यवसाय आपके लिए काफी कम निवेश में अच्छा मुनाफा प्रदान करने वाला सिद्ध हो सकता है.चलिए आगे इस व्यापार को शुरू करने से संबंधित जानकारी को जानते हैं.

कील बनाने के व्यापार की बाजार में मांग (Market Research)

आजकल कंस्ट्रक्शन का काम हर जगह पर चल रहा है और ऐसे में कंस्ट्रक्शन के काम में कील का भी काम लगता है. इसके अतिरिक्त और भी कामों में भी कील की मांग बढ़ रही है और कील निर्माण का व्यापार भी काफी ज्यादा मांग में रहने वाला है और इसकी मांग हमेशा बनी रहेगी.

गत्ते के डिब्बे का बिज़नेस करके लाखों कमाने का मौका पायें, जानें कैसे कर सकते हैं यह बिज़नेस.

कील बनाने के व्यापार के लिए सामग्री (Raw Material)

इस व्यापार में हमें सबसे ज्यादा नेल वायर की आवश्यकता पड़ती है और इसी के इस्तेमाल से हम विभिन्न प्रकार के किलों का निर्माण कर सकते हैं. इसे हम अपने के निर्माण की आवश्यकता अनुसार इसे अलग-अलग क्रास सेक्शन में खरीद सकते हैं और कील के निर्माण के अनुसार हम आसानी से वायर को खरीद सकते हैं. हमारे देश में नेल वायर कील बनाने के लिए इसका निर्माण पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर और छत्तीसगढ़ के रायपुर में बड़े स्तर पर इसका निर्माण किया जाता है और आप चाहें तो सीधे इन फैक्ट्रियों से भी अपने यहां नेल वायर को मंगवा सकते हैं.

कील बनाने के व्यापार के लिए मशीनरी (Machinery)

आमतौर पर किल निर्माण के लिए हमें दो प्रकार की मशीनरी की आवश्यकता पड़ती है, पहली मशीनरी कील को बनाती है और दूसरी मशीनरी कील को पॉलिश करने का काम करती है. यह दोनों कामों के लिए एक ही मशीन हमें सेट के रूप में मिल जाती है और एक बार इस मशीन को इंस्टॉल करवाने के बाद हम लंबे समय तक आसानी से कील का निर्माण किया जा सकता है. यह मशीनरी पूरी तरीके से ऑटोमेटिक रूप में काम करती है और इसे चलाना बहुत आसान होता है.यदि आप ऑफलाइन खरीदना चाहते हैं, तो आप नजदीकी शोरूम में जाकर इसके बारे में पता करके इसे ऑफलाइन खरीद सकते हैं और ऑनलाइन खरीदने के लिए नीचे दिए गए लिंक का आप इस्तेमाल कर सकते हैं. यह मशीन आप 1.5 और 5 लाख रुपए की कीमत में खरीद सकते हैं, यह कीमत आपके मशीनरी की क्वालिटी के ऊपर निर्भर करता है.

डिटर्जेंट पाउडर बनाने का कारोबार आप घर से शुरू कर सकते हैं, प्रक्रिया यहाँ जानें.

कील निर्माण करने की क्या प्रक्रिया है (Process)

  • सबसे पहले आपको नेल वायर लेना है और उसके बाद वायर के डायल को इस प्रकार से चेक करना है, कि वह आसानी से के निर्माण के लिए घूम सकें.
  • अब आपको नेल वायर के एक हिस्से को मशीन में लगा देना है और फिर मशीन ऑटोमेटिक धीरे-धीरे के निर्माण की प्रक्रिया को प्रारंभ कर देगी.
  • मशीनरी की सहायता से 1 मिनट में कम से कम आप 250 से 300 पीस आसानी से किल निर्माण कर सकते हैं.
  • इस प्रकार से आप का कील निर्माण का काम खत्म हो जाता है और अब आगे आपको अपने बनी हुई किलो को पॉलिश करने का काम करना है.
  • कील को पॉलिश करने के लिए आपको मशीनरी के दूसरे हिस्से में इसे पॉलिशिंग करने के लिए डाल देना है. किल की पॉलिशिंग करने के लिए हमें मशीनरी में लकड़ी के बुरादे को डालना है और वह किसी की सहायता से किल की पॉलिसी मशीनरी करती है और फिर आपका किल बिल्कुल चमकने लगता है.

कील के निर्माण के लिए लोकेशन (Location)

इस व्यवसाय में हमें केवल किल निर्माण का काम करना है और इसलिए हमें इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए किसी विशेष का स्थान की आवश्यकता नहीं है. आप इसे अपने सुविधानुसार कहीं पर भी शुरू कर सकते हैं.

कम लागत में जूट के बैग बनायें और ज्यादा मुनाफा कमाए, जानें कैसे.

कील निर्माण के व्यवसाय को शुरू करने के लिए लाइसेंस (License)

इस व्यापार को शुरू करने के लिए आपको अपने लोकल अथॉरिटी से लाइसेंस लेना है, ताकि आगे चलकर हमें व्यापार के सफल संचालन में किसी भी प्रकार की समस्या ना आए. इसके लिए हमें लोकल अथॉरिटी को अपने व्यवसाय से संबंधित सारी जानकारी देनी है और फिर वह आसानी से आपको लाइसेंस प्रदान कर देंगे.

कील निर्माण के लिए स्टाफ मेंबर का चयन (Staff)

इस व्यवसाय में हमें केवल ऐसे व्यक्ति की आवश्यकता पड़ेगी जो मशीन का संचालन करें और हमारे उत्पाद को अच्छी तरीके से इधर-उधर रखने से लेकर पैकेजिंग का काम कंप्लीट करें. आपको ऐसे वर्कर आपके ही लोकल क्षेत्र में आसानी से मिल जाएंगे.

कील निर्माण के व्यापार के लिए पैकेजिंग (Packaging)

इसके लिए हमें ऐसे डिब्बे इस्तेमाल करने हैं, जिसमें 250 से 300 पीस के आसानी से कील रखे जा सके. अब इन डिब्बों में आपको अपने व्यापार से संबंधित उसका नाम और उसका पता आदि भी मेंशन करना है, ताकि जरूरत पड़ने पर लोग आपको डायरेक्ट आर्डर दे सकते हैं.

केवल 5 हजार का निवेश कर खोलें टिफिन सर्विस सेंटर, शानदान कमाई करने का मिल रहा है अवसर.

कील निर्माण के व्यापार को शुरू करने में कुल लागत (Investment)

इस व्यापार में मशीनरी से लेकर तिल के पैकेजिंग तक हमें कुल मिलाकर 7 से लेकर 10 लाख रुपए का निवेश करना ही होगा, तब जाकर हम इस व्यापार को प्रारंभ कर सकेंगे.

कील के व्यापार में मुनाफा (Profit)

हम कहीं पर भी किलो को प्रति किलो के हिसाब से बेचते हैं और प्रति किलो पर हमें 5 से 6 रुपए के बीच का मुनाफा होता है. मतलब कि हम हर महीने आसानी से इस व्यापार से 70 से 80 हजार रुपए के बीच की इनकम आसानी से कर सकते हैं और जब हमारे इस व्यापार की मांग बढ़ती जाएगी तो मुनाफा भी बढ़ता जाएगा.

ईंट बनाने का बिज़नेस करके 2 लाख रूपये तक की कमाई कर सकते हैं, जानिए कैसे.

कील निर्माण के व्यापार की मार्केटिंग (Marketing)

हम अपने इस व्यापार के मार्केटिंग अपने क्षेत्र या फिर शहरी क्षेत्र में छोटे-बड़े हार्डवेयर की दुकानों पर कर सकते हैं. ज्यादातर इस प्रकार के व्यवसाय की मांग हार्डवेयर की दुकानों में ही होती है और शुरुआती समय में हमें मार्केट में अपनी पकड़ बनाने के लिए अपने इस व्यापार में कीमतों में थोड़ी गिरावट रखनी चाहिए और जब बाजार में पकड़ बन जाए तो हमें फिर से मार्केट में चल रहे वास्तविक दाम में अपने प्रोडक्ट को बेचना शुरू कर देना चाहिए. इस प्रकार से आप अपने किल निर्माण के व्यापार की मार्केटिंग कर सकते हैं और इसे एक नया आयाम प्रदान कर सकते हैं.

आज के समय में हमारे देश में कंस्ट्रक्शन का काम बहुत जोर शोर से चल रहा है और ऐसे में यह व्यापार हमारे लिए काफी ज्यादा मुनाफे दार और अच्छी कमाई का रास्ता बन सकता है.

FAQ

Q : कील निर्माण के व्यापार को प्रारंभ करने के लिए क्या हमें एक बड़े उद्योग में निवेश करने जैसा पैसा खर्च करना होगा ?

Ans : इस व्यापार को प्रारंभ करने के लिए कम से कम 7 से 10 लाख रूपये निवेश करना होता है.

Q : क्या मार्केट में कील निर्माण के व्यापार की मांग हमेशा बनी रहेगी ?

Ans : जब तक कंस्ट्रक्शन से संबंधित काम चलता रहेगा, तब तक इस व्यापार की मांग हमेशा बनी रहेगी.

Q : कील निर्माण के व्यापार को प्रारंभ करने के लिए हमें क्या करना होगा ?

Ans : इस व्यापार को प्रारंभ करने के लिए हमें मशीनरी और कुछ आवश्यक सामग्री का इस्तेमाल करते हुए इसे अच्छे से अपने क्षेत्र के मार्केट रिसर्च के साथ प्रारंभ करना होगा.

Q : कील निर्माण के व्यापार में क्या लाइसेंस की आवश्यकता पड़ती हैं ?

Ans : हम इसके लिए अपने लोकल अथॉरिटी से लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं.

Q : कील निर्माण के व्यापार से हम कितना लाभ कमा सकते हैं ?

Ans : इस व्यापार से हम हर महीने आसानी से 70 से 80 हजार रुपए के बीच की इनकम कर सकते हैं.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published.