Most Demanding Business : कोरोनाकाल में कमा सकते हैं लाखों रूपये, इन 4 बिज़नेस की है बाजार में सबसे ज्यादा मांग

दुनिया में बहुत कम ही देश कोरोना की चपेट से बच पाए हैं वरना अधिकतर देशों की अर्थव्यवस्था को कोरोनावायरस ने हिलाकर रख दिया है. ऐसे में सबके रोजगार खत्म हो गए और बेरोजगारी ने हर जगह अपना स्थान बना लिया. महामंदी के इस दौर की वजह से लोगों को समझ में नहीं आ रहा है कि उनके छूटे हुए रोजगार के बदले अब वे क्या काम करके अपनी आए वापस प्राप्त करें. उनकी इसी समस्या को सुलझाने के लिए हम कुछ ऐसे व्यवसाय ढूंढ कर लेकर आए हैं जिनमें निवेश करने से उन्हें काफी अच्छा मुनाफा प्राप्त हो सकता है, और इसकी मांग बाजार में बहुत अधिक है. तो चलिए जान लेते हैं कि किस तरह के व्यवसाय की मांग बाजार में बहुत अधिक है और आप किन व्यवसायों को करके लाखों रुपए कमा सकते हैं.

most demanding business

रिटायरमेंट के बाद ये बिज़नेस बड़े काम आएंगे, आसानी से कमा सकते अच्छे खासे पैसे.

सबसे ज्यादा मांग वाले व्यवसाय (Most Demanding Business)

देश में इन दिनों सबसे ज्यादा मांग वाले व्यवसाय निम्नलिखित है –

पेपर नैपकिन का मैन्युफैक्चरिंग व्यवसाय

स्वच्छता को ध्यान में रखते हुए आज के समय में साफ सफाई के महत्व को सभी ने समझ लिया है. घर पर रहकर तो आप अपने डस्टिंग कपड़े से सभी चीजें साफ करते ही होंगे, लेकिन जब आप कभी बाहर जाते हैं तो होटल या रेस्टोरेंट में आपने देखा होगा कि पेपर नैपकिन के जरिए लोग अपने हाथ और मुंह साफ करते हैं. पहले तो यह आम बात थी कि हाथ साफ किए या नहीं तो भी चल जाता था परंतु आने वाले समय में नैपकिन का इस्तेमाल बहुत ज्यादा बढ़ने वाला है. क्योंकि नैपकिन का इस्तेमाल अब होटल या रेस्टोरेंट्स तक ही सीमित नहीं रहने वाला है. आने वाले समय में जैसे-जैसे आपके ऑफिस, स्कूल, कॉलेज, इंस्टिट्यूट और बाकी जगह खुलने लगेंगी वैसे वैसे नैपकिन का इस्तेमाल भी बढ़ता जाएगा. तो आप लॉकडाउन के बाद अपने बेहतर भविष्य के लिए और अच्छा मुनाफा प्राप्त करने के लिए पेपर नैपकिन के मैन्युफैक्चरिंग का व्यवसाय प्रारंभ कर सकते हैं. यह एक ऐसा व्यवसाय है जिसे एमएसएमई उद्योगों में शामिल किया जाता है और इसके लिए आप सरकार से आसानी से लोन भी पास करवा सकते हैं.

इंपोर्ट और एक्सपोर्ट का व्यवसाय

यदि आप कुछ क्रिएटिव और बेहतर करना चाहते हैं तो आप इंपोर्ट और एक्सपोर्ट के व्यवसाय से भी अपना एक नया व्यवसाय प्रारंभ कर सकते हैं. जैसा कि आप देख ही पा रहे हैं कि कोरोनावायरस के लॉकडाउन के चलते विदेशों से आयात और निर्यात की सेवाएं पूरी तरह से बंद हो गई. लेकिन आने वाले समय में निर्यात और आयात की सेवाएं फिर से प्रारंभ की जाएगी, जिसके लिए आप कुछ लोगों की मदद से एक अच्छा व्यवसाय प्रारंभ कर सकते हैं. इसमें जो भी पूंजी की आवश्यकता होगी उसमें सरकार आपकी मुद्रा लोन के तहत सहायता करेगी.

हल्दीराम की फ्रैंचाइज़ी लेकर आप भी करोड़ों में कमाई अपने ही शहर में कर सकते हैं.

सिरेमिक टाइल्स का ट्रेंडिंग व्यवसाय

क्रिएटिव दिमाग हमेशा ही कुछ बेहतर करने की सोचता है और उसमें सफलता भी प्राप्त करते हैं. ऐसे में आप कुछ अलग सोच रखते हैं और कुछ अलग करना चाहते हैं तो आप सिरेमिक टाइल्स का व्यापार भी प्रारंभ कर सकते हैं. सेरेमिक टाइल्स देखने में बहुत ज्यादा खूबसूरत और आकर्षक होती हैं. इन टाइल्स के इस्तेमाल से घरों को खूबसूरत बनाने का काम काफी समय से चलता आया है और भविष्य में और ज्यादा बढ़ने वाला है. यदि आप इस क्षेत्र की थोड़ी सी भी जानकारी रखते हैं तो आपको तुरंत सिरेमिक टाइल्स का व्यवसाय प्रारंभ कर देना चाहिए. क्योंकि भविष्य में इस व्यवसाय का एक अच्छा क्षेत्र बनता हुआ दिखाई दे रहा है जिसके चलते आप अच्छा खासा प्रॉफिट कमा सकते है.

मास्क एवं हैण्ड सेनिटाइज़र बनाने का व्यवसाय

इन दिनों चल रही परिस्थिति को देखते हुए मास्क एवं हैण्ड सेनीटाइज़र के व्यवसाय की सबसे ज्यादा मांग है. इस व्यवसाय को यदि आप अभी शुरू करते हैं तो यह व्यवसाय आपको शुरुआत से ही अच्छा मुनाफा दे सकता है. क्योकि आज के समय में हर व्यक्ति को मास्क लगाना एवं अपने हाथों को सेनीटाइज़ करना जरुरी हो गया है. ऐसे में आप यदि घर पर ही मास्क एवं सेनीटाइज़र बनाने का व्यवसाय करते हैं, तो इसमें आपको ज्यादा पूंजी की भी आवश्यकता नहीं होगी और यह व्यवसाय आपके लिए काफी फायदेमंद भी साबित हो सकता है.

ईंट बनाने का व्यवसाय है गांव व शहर में रहने वाले लोगों के लिए काफी फायदेमंद, होती है लाखों में कमाई.

हमारे द्वारा बताए गए ये सभी बिजनेस के आइडियाज बिल्कुल अलग और बेहतर प्रॉफिट कमाने वाले व्यवसाय हैं, और इनकी इन दिनों बाजार में मांग भी बहुत अधिक है.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *