पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी लेकर कमायें लाखों रूपये, करना होगा सिर्फ 5 हजार का निवेश, ऐसे करें आवेदन

हमारे देश में बेरोजगारी बहुत अधिक मात्रा में फैली हुई है. बहुत से लोग रोजगार की तलाश में रहते हैं. दूसरी ओर लोगों को किसी दस्तावेजों एवं अन्य चीजों को एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में पहुँचाने के लिए डाक सेवा की आवश्यकता होती है. इसलिए अपने आसपास वे पोस्ट ऑफिस होने की मांग भी बहुत करते हैं. यदि बेरोजगार युवा पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी लेकर लोगों की इस समस्या को कम करते हैं तो इससे उन्हें रोजगार भी मिल जायेगा और उनकी इससे बहुत अछ्छी कमाई भी हो जायेंगी. अब युवा ये सोच रहे होंगे कि पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी कैसे ले सकते हैं तो इसकी विस्तार से जानकारी आपको इस लेख में मिल जाएगी.    

post office franchise

पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए पात्रता मापदंड

  • भारत का निवासी :- भारत का कोई भी मूल निवासी पोस्ट ऑफिस की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए पात्र होता है.
  • आयु पात्रता :- पोस्ट ऑफिस की फ्रैंचाइज़ी लेने वाले व्यक्ति की उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए.
  • व्यक्ति पात्रता :- पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए जरुरी नहीं है कि किसी इंस्टिट्यूशन, एवं आर्गेनाइजेशन से जुड़ा व्यक्ति ही पात्र होता हैं, बल्कि दूकान चलाने वाले, छोटे स्तर के व्यापारी, कॉलेज, यूनिवर्सिटी एवं पॉलिटेक्निक या किसी इंडस्ट्रियल सेंटर से जुड़े व्यक्ति कोई भी इसका बिज़नेस शुरू कर सकता है.
  • शैक्षणिक योग्यता :- पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए व्यक्ति के पास कम से कम इतनी शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए कि वह आठवीं पास हो.    

अपने घर पर ATM मशीन लगाकर प्रतिमाह कमायें लाखों रूपये, ऐसे करना होगा आवेदन.

पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी के लिए कैसे आवेदन करें

  • पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आवेदन करना होगा जिसके लिए आपको भारतीय डाक विभाग की अधिकारिक वेबसाइट में विजिट करना होगा.
  • इसकी अधिकारिक वेबसाइट में जाने के बाद आपको पीडीएफ फॉर्म में एक आवेदन फॉर्म मिलेगा. आपको इसे डाउनलोड कर लेना है. आप यह फॉर्म सीधे भारतीय डाक कार्यालय में जाकर प्राप्त कर सकते हैं.
  • डाउनलोड करने के बाद इसका प्रिंट निकाल कर इसे अपनी सभी जानकारी के साथ भरना होगा इसके बाद आप इस फॉर्म को भारतीय डाक कार्यालय में जाकर जमा करना होगा. इस तरह से आपकी पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी का वितरण करने की चयन प्रक्रिया

भारतीय डाक विभाग द्वारा किस तरह से पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी का वितरण करने के लिए चयन किया जाते हैं यह जानने चाहते हैं तो आपको बता दें कि यह चयन डिविजन हेड के द्वारा किया जाता है. जब आवेदन फॉर्म जमा कर दिया जाता है, तो उसके 14 दिनों के बाद एएसपी या एसडीआई की एक रिपोर्ट जारी की जाती हैं जिसमें चयनित लोगों की डिटेल दी हुई होती है. और उसी के आधार पर फ्रैंचाइज़ी के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों का चयन किया जाता है.

जीएसटी सुविधा केंद्र खोलें और प्रतिमाह 50 हजार रूपये तक की कमाई करने का मौका पाए.

पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड :- पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आवेदन करते समय आवेदकों से उनकी पहचान के लिए आधार कार्ड मांगा जाता है. इसे आवेदक अपने साथ रखें.
  • पैन कार्ड :- आवेदक अपनी पहचान के लिए पैन कार्ड भी दे सकता है, हालांकि इसकी आवश्यकता अन्य काम के लिए पड़ सकती है इसलिए आवेदक इसकी कॉपी भी अपने पास अवश्य रखें.
  • स्थायी निवासी प्रमाण पत्र :-  भारत का मूल निवासी होने के साथ ही उनके स्थायी पते के प्रमाण पत्र की आवश्यकता भी होगी.
  • जन्म प्रमाण पत्र :- आवेदक को उनकी आयु पात्रता दर्शाने के लिए अपना जन्म प्रमाण पत्र या फिर ऐसे प्रमाण पत्र जिसमें उनकी जन्म तिथि प्रमाणित हो, उसकी कॉपी का इस्तेमाल करना पड़ सकता है.

पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी के लिए प्रशिक्षण

पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी लेने वाले व्यक्ति को ऐसे ही फ्रैंचाइज़ी नहीं दी जाती हैं, वे जब आवेदन कर देते हैं और उनका चयन हो जाता है. इसके बाद उन्हें क्या – क्या काम और किस तरह से करने होते हैं इसका प्रशिक्षण दिया जाता है. जिससे उन्हें अपना कार्य करने में सरलता हासिल हो सकें.

कम पूंजी में शुरू करने ये छोटे व्यवसाय, होती हैं अच्छी खासी कमाई.

पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए लगने वाला सिक्यूरिटी डिपाजिट

आपको यह फ्रैंचाइज़ी फ्री में नहीं मिलती हैं इसके लिए आपको कुछ सिक्यूरिटी डिपाजिट करना पड़ता है जोकि 5 हजार रूपये होती है. यह आपको एनएससी को जमा करना होता है. यह डिपाजिट इस चीज पर आधारित होता है कि 1 दिन में कितना वित्तीय लेनदेन हो रहा है. यदि समय के साथ आपका रेवेन्यू बढ़ता हैं तो साथ में यह सिक्यूरिटी डिपाजिट भी बढ़ता जाता है.

पोस्ट ऑफिस में क्या काम करना होगा

पोस्ट ऑफिस की फ्रैंचाइज़ी लेने के बाद आपको वहां निम्न कार्य करने होते हैं –

  • आपको स्पीड पोस्ट एवं मनीऑर्डर आदि की बुकिंग का कार्य करना पड़ता है.
  • आपको स्टांप एवं स्टेशनरी आदि की भी व्यवस्था करनी पड़ेगी.
  • फ्रैंचाइज़ी के जरिये आपको ग्राहकों को पोस्टल लाइफ इन्सुअरांस एवं प्रीमियम भुगतान की सेवा प्रदान करनी होगी.
  • इसके साथ ही आपको बिल, टैक्स, जुर्माने का कलेक्शन जैसे कुछ भुगतान के कलेक्शन का कार्य भी करना होगा.
  • आपको फ्रैंचाइज़ी लेने के बाद ई – गवर्नेंस और सिटीजन जैसे सेवाएं भी अपने उपभोक्ताओं को देने का कार्य करना होता है.
  • इसके अलावा भारतीय डाक विभाग द्वारा आगे जाकर जो भी सेवाएं उपलब्ध कराने का आदेश दिया जायेगा उसे फ्रैंचाइज़ी लेने वाले सभी लोगों को करना होगा.

बैंक मित्र बनकर लोगों की करें बैंकिंग प्रणाली से जुड़ने में मदद, सरकार देगी अच्छे पैसे.

पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी से होने वाली कमाई

पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी लेने के बाद आपको अपने उपभोक्ताओं को जो भी सेवाएं प्रदान करते हैं उसका आपको कमीशन मिलता हैं और यही इसमें पैसे कमाने का मुख्य आधार होता है. डाक विभाग द्वारा जितनी भी सेवाएं देने का निश्चय किया गया है, उसके लिए कितना कमीशन पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी वाले व्यक्ति को मिलेगा यह एमओयू के द्वारा पहले से ही निर्धारित कर दिया गया है. इसकी कुछ जानकारी इस प्रकार है –

  • आप जितने की रजिस्टर्ड आर्टिकल की बुकिंग करते हैं, उसमें 3 रूपये तक का कमीशन आपको मिलता है.
  • यदि यह रजिस्टर आर्टिकल की बुकिंग स्पीड पोस्ट के लिए की जाती हैं तो यह कमीशन 2 रूपये और बढ़कर 5 रूपये हो जाता है.
  • यदि आप 100 से 200 तक का मनीऑर्डर करने का काम करते हैं तो इसमें आपको 5 रूपये से ज्यादा का कमीशन मिलता है.
  • यदि आप प्रतिमाह रजिस्ट्री और स्पीड पोस्ट की बुकिंग 1000 से ज्यादा कर लेते हैं, आपको 20 % का अतिरिक्त कमीशन भी मिल जाता है.
  • इसके अलावा आप पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी के माध्यम से पोस्टेज स्टाम्प, पोस्टल स्टेशनरी और मनीऑर्डर फॉर्म आदि बेचते हैं तो ऐसे आपको सेल अमाउंट के रूप मेभी पैसे मिल जायेंगे और 5 % उसका कमीशन भी मिलेगा.
  • आपको कुछ रिटेलर सर्विस पर जैसे कि रेवेन्यू स्टाम्प सेंटर, रिक्रूटमेंट एजेंसी की फीस स्टाम्प आदि के लिए पोस्टल डिपार्टमेंट की तरफ से उनकी कुल कमाई का लगभग 40 % तक का कमीशन भी आपको मिल जाता है.

तो इस तरह से यदि आप बेरोजगार हैं और आपके क्षेत्र में डाक घर की मांग अधिक है, तो आपके लिए यह फ्रैंचाइज़ी लेकर पैसे कमाने का यह बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है.

FAQ

Q : भारत में रहकर पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी कैसे लें ?

Ans : यदि आप इसकी सभी पत्रताओं और खरे उतरते हैंइसके लिए आपको डाक सेवा विभाग के कार्यालय में जाकर फॉर्म प्राप्त करना होगा. और सभी औपचारिकतायें पूरी करनी होगी.

Q : पोस्ट ऑफिस से पैसे कैसे कमा सकते हैं ?

Ans : इसमें कमीशन के माध्यम से पैसे मिलते हैं. जोकि अलग – अलग कार्य के अलग – अलग कमीशन दिया जाता है.

Q : पोस्ट ऑफिस एजेंट बनने पर कितना कमीशन मिलता है ?

Ans : पोस्ट ऑफिस एजेंट का काम होता है डिपाजिट स्कीम का संचालन करना जिसके लिए उन्हें 40 % तक का कमीशन मिलता है.

Q : पोस्ट ऑफिस में क्या ऑनलाइन निवेश कर सकते हैं ?

Ans : हाँ, विभिन्न स्कीम के तहत ऑनलाइन निवेश किया जा सकता है.

Q : क्या पोस्ट ऑफिस में डिपाजिट करना सुरक्षित है ?

Ans : हाँ, सरकार द्वारा चलाई गई पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम और बैंक फिक्स्ड डिपाजिट करना सुरक्षित है, वे इसके लिए सुनिश्चित रिटर्न भी देते हैं.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *